एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

महराजगंज : वनटांगिया स्कूल के 391 बच्चों के सेहत की हुई जांच

0 comments

वनटांगिया स्कूल के 391 बच्चों के सेहत की हुई जांच


महराजगंज: स्वास्थ्य विभाग द्वारा वनटांगिया गांव बेलासपुर नर्सरी में पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्वास्थ्...

महराजगंज: स्वास्थ्य विभाग द्वारा वनटांगिया गांव बेलासपुर नर्सरी में पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्वास्थ्य सेतु शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान बेलासपुर नर्सरी और दौलतपुर नर्सरी के कुल 391 बच्चों के सेहत की जांच कर चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराते हुए उन्हें सुझाव दिए गए।

स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी परतावल सुनीता पटेल ने बच्चों को सुझाव दिया कि वे नियमित साफ-सफाई का स्वयं ध्यान दें। खाने से पहले और शौचालय से लौटने के बाद हाथ अच्छी तरह धोएं। इस दौरान उन्होंने बच्चों को हाथ धोने का तरीका बताया और बच्चों को अभ्यास भी कराया। उन्होंने कहा कि ताजा खाना खाएं, ठेले पर की वस्तुओं का सेवन न करें। फलों को धोकर खाएं। तालाब और गंदे पानी से स्नान न करें। स्वच्छ पानी पीएं और नियमित स्नान करें। शिविर में बेलासपुर नर्सरी में 221 और दौलतपुर नर्सरी में 170 मरीजों को देखा गया। स्वास्थ्य परीक्षण में ज्यादातर बुखार पेट और स्कीन संबंधित समस्या से ग्रस्त मरीज मिले। जबकि एएनएम रेखा ने गांव की 10 गर्भवती महिलाओं की जांच की।10 किशोर-किशोरी तथा 22 बच्चों का टीकाकरण किया गया। इस दौरान अधीक्षक डा. राकेश कुमार, डाक्टर मीरा, बीसीपीएम अमित कुमार, फर्मासिस्ट शशिविन्द्र मिश्रा, टीवीएचवी तुषार वर्मा, एलटी किशोर प्रसाद, वार्डवाय प्रभुनाथ, काउंसलर अभिजीत, रिजवान, केशव, सहायक अध्यापक संजय प्रसाद, जहीरूल्लाह, आशा और आंगनबाड़ी उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।