एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

नई दिल्ली : एचआरडी मंत्री ने 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिये जारी किया वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर, देखें Direct Link

0 comments

नई दिल्ली : एचआरडी मंत्री ने 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिये जारी किया वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर, देखें Direct Link

Published By: Pankaj Vijay | लाइव हिन्दुस्तान टीम,नयी दिल्ली

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी) ने बुधवार को 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिये वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया जो कोविड-19 के कारण उत्पन्न परिस्थितियों में उन्हें घर से पढ़ाई जारी रखने में मदद करेगा। केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने उच्च माध्यमिक कक्षा के लिये वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर जारी करते हुए कहा, 'कोविड-19 जनित परिस्थितियों के मद्देनजर राष्ट्रीय शिक्षा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) द्वारा विकसित 11वीं और 12वीं कक्षा के लिए वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया।' इससे पहले कक्षा 1 से लेकर कक्षा 10 तक के लिए वैकल्पिक कैलेंडर जारी किए जा चुके हैं।

मंत्री ने कहा कि यह वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर हमारे विद्यार्थियों, शिक्षकों, स्कूल के प्रधानाचार्यों और अभिभावकों को ऑनलाइन शिक्षण संसाधनों का उपयोग करके कोविड -19 के कारण उत्पन्न स्थिति से निपटते हुए सकारात्मक तरीकों के जरिये सीखने और उपयुक्त परिणामों की प्राप्ति में मदद करेगा।

 

मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा कि कैलेंडर में दिव्यांग बच्चों (विशेष आवश्यकता वाले बच्चे) सहित सभी बच्चों की जरूरतों को पूरा किया जाएगा। इसमें ऑडियोबुक, रेडियो कार्यक्रम, वीडियो कार्यक्रम और इससे जुड़े लिंक शामिल हैं।

ncert calender

कैंलेडर के Direct Link

1. Alternative Academic Calendar for Students Primary-English
2. Alternative Academic Calendar for Students Primary-Hindi
3. Alternative Academic Calendar for Students Upper Primary-English
4. Alternative Academic Calendar for Students Upper Primary-Hindi
5. Alternative Academic Calendar for Students Secondary-English
6. Alternative Academic Calendar for Students Secondary-Hindi
7. Alternative Academic Calendar for Students Higher Secondary-English
8. Alternative Academic Calendar for Students Higher Secondary-Hindi

NCERT Guidelines : स्कूलों को गाइडलाइन भेजेगी एनसीईआरटी , हर विषय से कम होंगे 4 चैप्टर

इस कैलेंडर में शिक्षकों को बच्चों को पढ़ाते समय टेक्नोलॉजी एवं सोशल मीडिया टूल के उपयोग की बात कही गई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।