एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

सिद्धार्थनगर : विद्यार्थी विज्ञान मंथन 2020 के आयोजन को सफल बनाने व परीक्षा में छात्रों की सहभागिता सुनिश्चित कराने के सम्बन्ध में ।

0 comments
सिद्धार्थनगर : विद्यार्थी विज्ञान मंथन 2020 के आयोजन को सफल बनाने व परीक्षा में छात्रों की सहभागिता सुनिश्चित कराने के सम्बन्ध में । 

कार्यालय जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, सिद्धार्थनगर 

2020-21 दिनाक सितम्बर 2020 पत्रांक : वि ० वि ० म ० / 
समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारी , सिद्धार्थनगर । 

विषय - विद्यार्थी विज्ञान मंथन 2020 के आयोजन को सफल बनाने व परीक्षा में छात्रों की सहभागिता सुनिश्चित कराने के सम्बन्ध में । 

अवगत कराना है कि विज्ञान के प्रसार हेतु भारत के सबसे बड़े गैर - लाभकारी संगठन , विज्ञान भारती , जो विज्ञान एवं तकनीकी के क्षेत्र में एक राष्ट्रीय अभियान है।इसके नेतृत्व में भारत सरकार के अधीन सगठनो - विज्ञान प्रसार एवं एनसीईआरटी के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित डिजिटल उपकरणों पर आधारित भारत की सबसे बड़ी प्रतिभा खोज परीक्षा विद्याथीं विज्ञान मथन 2020-21 का पंजीकरण 1 अगस्त 2020 से प्रारंभ हो चुका है । उक्त प्रतिभा खोज परीक्षा में कक्षा 6 से 11 के छात्र विज्ञान संबंधी जिज्ञासाओं को पहचानने व विज्ञान के माध्यम से राष्ट्रीय एकीकरण के उद्देश्य को पूरा करने के लिए विद्यालय स्तर से होते हुए जिला , प्रात व राष्ट्रीय स्तर के आयोजन में सहभागिता करते हैं । परीक्षा को दो ग्रुप में बाटा गया है - कक्षा 6 से 8 तक कनिष्ठ वर्ग तथा कक्षा 9 से 11 तक वरिष्ठ वीराज्य स्तरीय परीक्षा से प्रत्येक कक्षा के प्रथम 3 छात्रों सहित कुल 18 छात्रों का चयन किया जाता है , जो राज्य स्तरीय कैंप में भाग लेते हैं कैप के माध्यम से प्रत्येक दशा में 2 छात्रों का चयन किया जाता है । जिसे लिखित , प्रायोगिक व मौखिक गतिविधियों के आधार पर चयनित किया जाता है । इस परीक्षा का 40 % भाग विज्ञान के क्षेत्र में भारत के योगदान एवं भारत के महान वैज्ञानिकों के गौरवशाली इतिहास से परिचय कराने के सदर्भ मे होगे । शेष 60 % भाग गणित व विज्ञान विषय से सबंधित होगे । विद्यार्थी विज्ञान मंथन -2020 परीक्षा ओपन बुक सिस्टम द्वारा होगी । भारत सरकार के डिजिटल इंडिया अभियान से प्रेरित इस परीक्षा को छात्र अपने मोबाइल , लैपटॉप एवं टेबलेट आदि उपकरणों द्वारा देते हैं । छात्रों का पंजीकरण www.vvm.org.in पर किया जा सकता है।ऑनलाइन आवेदन करने की अतिम तिथि 30 सितंबर 2020 है । विद्यालय व जिले स्तर पर यह प्रतियोगिता 29 व 30 नवबर 2020 को होना है । जिसका परिणाम 15 दिसंबर 2020 को घोषित किया जाएगा । मॉक टेस्ट 1 अक्टूबर से प्रारम्भ होगा।प्रदेश स्तर पर यह परीक्षा 10 जनवरी से 24 जनवरी 2020 के मध्य आयोजित होगी एवं राष्ट्रीय शिविर 15 व 16 मई 2021 को आयोजित की जाएगी । परीक्षा से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए विज्ञान भारती के सदस्य श्री अभिषेक ( मो . 7570025259 email drmlucknow@rediffmail.com en sf 31941 RTE ( H . 9628198419 e mail - anshu 19283@gmail.com ) से सपर्क कर प्राप्त किया जा सकता है । आप अपने ब्लॉक के विद्यालयों में ऐसे छात्रों को , जिसके पास डिजिटल उपकरण की सुविधा हो उन्हें प्रतियोगी परीक्षा में सहभागिता के लिए प्रेरित करें । छात्रों की बहुमुखी विकास की इस गतिविधि में छात्र - छात्राओं की सहभागिता कराने के साथ ही विद्यालय से एक सक्रिय विज्ञान शिक्षक को विद्यालय समन्वयक नामित करके उनका नाम उपरोक्त सदस्यों के ईमेल पते पर प्रेषित करें जिससे उनके साथ परस्पर संवाद स्थापित किया जा सके । जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सिद्धार्थनगर पृ 0 सं 0 : वि ० वि ० म ० / / 569- ।। 12020-21 तददिनांक । प्रतिलिपि - 1.श्री डॉ.बी झा , राज्य समन्वयक , विद्यार्थी विज्ञान मथन , उत्तर प्रदेश 2.श्री अभिषेक कुमार , जिला समन्वयक , विद्यार्थी विज्ञान मंथन , सिद्धार्थनगरा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सिद्धार्थनगर

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।