एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

महराजगंज : BSA के हाथ से रजिस्‍टर लेकर हाजिरी चढ़ाने लगे शिक्षक, सस्‍पेंड

0 comments

महराजगंज : BSA के हाथ से रजिस्‍टर लेकर हाजिरी चढ़ाने लगे शिक्षक, सस्‍पेंड 

हिन्‍दुस्‍तान टीम ,महराजगंज 

परिषदीय विद्यालय में शासन की महत्वाकांक्षी योजना प्रेरणा और दीक्षा पोर्टल की प्रगति व कायाकल्प, ड्रेस वितरण, कम्पोजिट ग्रांट से कराए जाने वाले कार्यों का जायजा लेने के लिए सोमवार को बीएसए ओम प्रकाश यादव ने घुघली के बीईओ श्याम सुन्दर पटेल के साथ परिषदीय विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया। 

इस दौरान सिसवा क्षेत्र के पूर्व माध्यमिक विद्यालय मुंडेरी चौबे के सहायक अध्यापक बीएसए के हाथ से उपस्थिति पंजिका लेकर पहले के अवकाश को चढ़ाने लगे। अनुशासन हीनता के आरोप में सहायक अध्यापक विदेशी सिंह को बीएसए ने तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। इस विद्यालय पर कायाकल्प से कोई काम नहीं मिला। कम्पोजिट ग्रांट से भी कोई काम नहीं हुआ। चूना से रंगाई-पुताई हुई थी। 

विद्यालय की स्थिति बेहद खराब मिली। इसके चलते निलंबित कर दिया गया। निरीक्षण के दौरान बीएएसए ने कई शिक्षकों से प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री का नाम पूछा, जिसका जवाब नहीं मिल सका। प्राथमिक विद्यालय घुघली में निरीक्षण के दौरान सभी शिक्षकों ने संतोषजनक जवाब दिया। प्रधानाध्यापिका जागृति त्रिपाठी समेत सभी शिक्षकों को बीएसए ने बधाई देकर हौंसला बढ़ाया।

कम्पोजिट विद्यालय बरवा खुर्द, हेडमास्टर समेत दो का वेतन रोका
बीईओ श्याम सुन्दर पटेल के साथ बीएसए ओम प्रकाश यादव सबसे सुबह 9:10 बजे घुघली क्षेत्र के कम्पोजिट विद्यालय बरवा खुर्द पहुंचे। उस समय विद्यालय बंद मिला। इस पर बीएसए ने प्रधानाध्यापिका विमलेश गुप्ता व कमलेश कुमार का वेतन रोकते हुए विद्यालय बंद रहने की वजह पूछने के लिए सभी शिक्षकों से तीन दिन के अंदर स्पष्टीकरण मांगा। 

हेडमास्टर मौजूद मिले, गैर हाजिर शिक्षकों की नहीं चढ़ाई थी अनुपस्थिति
कम्पोजिट विद्यालय बेलवा टीकर में बीएसए के निरीक्षण के दौरान प्रधानाध्यापक सुधीर श्रीवास्तव उपिस्थत मिले, लेकिन उस समय तक विद्यालय पर अन्य शिक्षक नहीं आए थे। हेडमास्टर उपस्थिति पंजिका पर किसी भी अनुपस्थिति नहीं चढ़ाए थे। इस पर बीएसए ने स्पष्टीकरण मांगा। साथ ही साथ विद्यालय समय से उपस्थित नहीं मनीष कुमार पांडेय व पुष्पावती समेत अन्य शिक्षकों से भी स्पष्टीकरण मांगा।

बीएसए के सामने विद्यालय पहुंचे गुरूजी से मांगा स्पष्टीकरण 
पूर्व माध्यमिक विद्यालय पटखौली के निरीक्षण के दौरान पूरनचंद देर से पहुंचे। प्रेरणा व दीक्षा एप से जुड़े सवालों का जवाब नहीं दे सके। जानुकी प्रसाद बिना सूचना के ही अनुपस्थित मिले। इस पर बीएसए ने दोनों का एक-एक दिन का वेतन रोक दिया। अन्य शिक्षकों से भी ध्यानाकार्षण, आधारशीला, प्रेरणा आदि का सवाल पूछा गया। संतोष जनक जवाब नहीं मिला। इस पर कड़ी फटकार लगाते हुए चेतावनी दी गई। पोखरभिंडा में प्रधानाध्यापिका कृष्णा कुमारी छुट्टी पर मिलीं लेकिन आनलाइन अवकाश नहीं लेने पर चेतावनी दी गई।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।