एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : समेत 38 जिलों में सीटेट के लिए पहली बार बने अभ्यास केंद्र में पहली बार बने सीटेट अभ्यास केन्द्र

0 comments
लखनऊ :  समेत 38 जिलों में सीटेट के लिए पहली बार बने अभ्यास केंद्र में पहली बार बने सीटेट अभ्यास केन्द्र

केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए सीबीएसई की तैयारी

अभ्यास केन्द्र शुरू, अभ्यर्थियों को ऑनलाइन परीक्षा की मिलेगी जानकारी

लखनऊ। कार्यालय संवाददाता:केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) पहली बार केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) ऑनलाइन कराने जा रहा है। जिसके लिए बोर्ड ने देश भर में अभ्यास केन्द्र बनाए हैं। वहीं उत्तर प्रदेश में लखनऊ समेत 38 जिलों में सीटेट के लिए अभ्याय केन्द्र बना दिए गए हैं।ये पहला मौका है जब परीक्षा आयोजक सीबीएसई ने जिलों के स्कूलों में अभ्यास केन्द्र बनाए हैं। इसके पीछे मुख्य वजह है कि परीक्षा ऑनलाइन होने की वजह से किसी भी अभ्यर्थी की परीक्षा न छूटे। परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और दिसम्बर में हो सकती है। जिसमें 30 लाख अभ्यर्थियों के शामिल होने की उम्मीद है। अभ्यास केन्द्र में अभ्यर्थियों को परीक्षा के लिए लॉगइन करने, प्रश्न पत्र हल करने के साथ ही सीटेट मॉक टेस्ट देने का अवसर भी मिलेगा।लखनऊ में लखनऊ पब्लिक कॉलिजिएट, शारदा नगर शाखा को अभ्यास केन्द्र बना दिया गया है। लखनऊ के अभ्यास केन्द्र की जिम्मेदारी बोर्ड के सिटी को-आर्डिनेटर डा. जावेद आलम खान को दी गई है। इसके साथ ही सभी जिलों के अभ्यास केन्द्र में नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। जिलों में बनाए गए अभ्यास केन्द्रों की सूची वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है।

30 लाख ने कराया था पंजीकरण

सीटेट परीक्षा के लिए आवदेन 20 सितम्बर से शुरू हो चुका है। 19 अक्तूबर तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। पिछले वर्ष सीटेट परीक्षा के लिए 30 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था और 23 लाख से अधिक अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए थे।

इन जिलों में बने अभ्यास केन्द्र

लखनऊ, आगरा, अलीगढ़, अयोध्या, बदायुं, बागपत, बरेली, बिजनौर, बुलंदशहर, गाजियाबाद-1, गाजियाबाद-2, गाजियाबाद-3, गाजीपुर, गोरखपुर, ग्रेटर नोएडा, हाथरस, हापुड़, जौनपुर, झांसी, ज्योतिबा फुले नगर, कानपुर, मैनपुरी, मथुरा, मऊ, मेरठ, मुरादाबाद, मुजफ्फर नगर, नोएडा, पीलीभीत, रायबरेली, रामपुर, सहारनपुर, संभल, वाराणसी, सुल्तानपुर, शामली

अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए अभ्यास केन्द्र बना दिए गए हैं। सीटेट के अभ्यर्थी अभ्यास केन्द्र पर आकर ऑनलाइन परीक्षा के मॉक टेस्ट में शामिल हो सकते हैं एवं ऑनलाइन परीक्षा से सम्बंधित अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही वेबसाइट पर दिए लिंक के माध्यम से भी अभ्यर्थी मॉक टेस्ट में शामिल हो सकते हैं। डा. जावेद आलम खान, सिटी को-आर्डिनेटर।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।