एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

पहले शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया : स्थानांतरण/समायेजन के लिए एक माह और करना होगा इंतजार : सचिव संजय सिन्हा

0 comments

पहले शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया : स्थानांतरण/समायेजन के लिए एक माह और करना होगा इंतजार : सचिव संजय सिन्हा
शनिवार, 16 अगस्त 2014 08:02 PM (IST)

१-स्थानांतरण/समायोजन 20 सितम्बर तक शुरू होगी प्रक्रिया
२-स्थानांतरण के साथ समायोजन भी जिसके लिए करना होगा ऑनलाइन आवेदन
३-स्थानांतरण/समायोजन में विधवा,विकलांग,शहीद सैनिकों के परिजनों व मरीजों को वरीयता
४-परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती के बाद ही प्रारम्भ होगी स्थानांतरण की प्रक्रिया
५-स्थानांतरण होने के बाद 15 दिनों के अन्दर तय विद्यालयों पर ग्रहण करना होगा कार्यभार

इलाहाबाद : लंबे समय से स्थानांतरण की आस में बैठे परिषदीय विद्यालयों के शिक्षक-शिक्षिकाओं को अभी एक माह और इंतजार करना पड़ेगा। शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया चलने से स्थानांतरण की तिथि आगे बढ़ा दी गई है। अब 20 सितंबर तक स्थानांतरण की प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद है। इसमें शिक्षकों का अंतरजनपदीय स्थानांतरण के साथ समायोजन भी साथ किया जाएगा, जिसके लिए सिर्फ ऑनलाइन आवेदन स्वीकार होंगे। स्थानांतरण व समायोजन में विधवा, विकलांग, शहीद सैनिकों के परिजन व मरीजों को वरीयता दी जाएगी।

परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत शिक्षक-शिक्षिकाओं के अंतर जनपदीय स्थानांतरण व समायोजन की प्रक्रिया 20 अगस्त से शुरू होने वाली थी। इसी बीच 72825 व 29 हजार गणित-विज्ञान शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई। साथ ही दस हजार बीटीसी, विशिष्ट बीटीसी व उर्दू बीटीसी अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र वितरण का काम चल रहा है, जिसके चलते स्थानांतरण का काम रोक दिया गया है। अब भर्ती प्रक्रिया पूरी होने पर स्थानांतरण प्रक्रिया आरंभ करने का लक्ष्य बनाया गया है, जिसके तहत 20 सितंबर से आवेदन लिया जाएगा। आवेदन लेने का सिलसिला पांच अक्टूबर तक चलेगा। आवेदनों का परीक्षण करके स्थानांतरण होगा, फिर 15 दिन के अंदर सबको तय विद्यालय में कार्यभार ग्रहण करना होगा।

बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा का कहना है कि स्थानांतरण में किसी प्रकार की दिक्कत न आए, इसी कारण हम भर्ती प्रक्रिया पहले निपटा रहे हैं। इसके पूरा होने पर स्थानांतरण शुरू किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।