एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : 15 व 16 को मनेगी समाजवादी विकास योजना, जिला व ब्लॉक मुख्यालय में डीएम, एसएसपी बताएंगे लोगों को सरकार की योजनाएं

0 comments

लखनऊ : 15 व 16 को मनेगी समाजवादी विकास योजना, जिला व ब्लॉक मुख्यालय में डीएम, एसएसपी बताएंगे लोगों को सरकार की योजनाएं

*ब्लॉक स्तर पर 100 लाभार्थी और मुख्यालय स्तर पर 500 लाभार्थी को होना जरूरी है।

*प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास दीपक त्रिवेदी नोडल अधिकारी और जिला स्तर पर डीएम नोडल अधिकारी होंगे।

📌 महराजगंज : समस्त खण्ड शिक्षाधिकारी को निर्देशित किया जाता है कि दिनांक 15 - 16 मार्च 2016 को "समाजवादी विकास दिवस" आयोजित कार्यक्रम में सफल बनाने में अपनी पूरी सहभागिता सुनिश्चित करायें ।

डेली न्यूज़ नेटवर्कलखनऊ। समाजवादी विकास दिवस का मुख्य आयोजन डॉ. राम मनोहर लोहिया विधि विश्व विद्यालय के डॉ. अंबेडकर सभागार में 15 मार्च को आयोजित किया जाएगा। जिलाधिकारी राज शेखर ने बताया कि वर्तमान सरकार की विकासपरक योजनाओं, जन कल्याण संबंधी पहल तथा उपलब्धियों की जानकारी आम जनता तक पहुंचाने के उद्देश्य से प्रत्येक विकास खंड स्तर पर समाजवादी विकास दिवस आयोजित किया गया है। दो दिवसीय कार्यक्रम 15 व 16 मार्च को जनपद के आठ विकास खंडों मंे सम्पन्न होगा। जिलाधिकारी ने बताया कि जिला व ब्लाक स्तर पर ये कार्यक्रम मनाए जाने का निर्णय लिया गया है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य है योजनाओं का लाभ आम जन तक पहुंचाया जा सके और सही व्यक्ति को सही लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि राजधानी में अस कार्यक्रम को अच्छे से आयोजित किया जाए। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हंै कि जनपद के आठों विकास खंडों के 570 ग्राम पंचायतों के समाजवादी पेंशन, लोहिया ग्रामीण रोजगार योजना, कन्या विद्याधन योजना, कामधेनु योजना, कृषक बीमा योजना, 108-102 एम्बुलेन्स योजना, जननी योजना, स्वास्थ्य योजना, निराश्रित, वृद्धा, विकलांग, कृषि विकास, कौशल विकास आदि योजनाओं के दो-दो लाभार्थियों का चयन करके इसकी सूचना मुख्य विकास अधिकारी को उपलब्ध करा दें। जिलाधिकारी बुधवार को अपने शिविर कार्यालय में समाजवादी विकास दिवस के आयोजन की तैयारियों से संबंधित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

उन्होंने बताया कि ग्राम प्रधानों को कार्यक्रम मंे लाने व वापस ले जाने का दायित्व प्रधान, लेखपाल व ग्राम विकास अधिकारी का होगा। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न विभागों के प्रदर्शनी स्टाल लगाए जाएं और प्रत्येक विभाग फ्लेस लगाए जाएं, जिससे कार्यक्रम, योजनाओं की जानकारी आमजन तक पहुंचायी जा सके। जिलाधिकारी ने कहा कि विकास खंड स्तर पर भी मीडिया के लोगों से अधिक से अधिक सहयोग लें, जिससे कार्यक्रम का व्यापक रूप से प्रचार प्रसार हो सके।

जिलाधिकारी ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि अपने-अपने विभाग के लाभार्थियों की एक सूची बनाकर मुख्या विकास अधिकारी को उपलब्ध करा दें जिससे उन्हें लाभान्वित किया जा सके। इस अवसर पर विकलांग कल्याण विभाग द्वारा लाभार्थियों को लाभान्वित भी किया जाएगा।ब्लॉक स्तर पर नोडल नियुक्तमुख्य विकास अधिकारी उमेश मिश्रा ने सभी संबंधित को निर्देश दिए कि 16 मार्च को विकास खंड स्तर पर व्यापक रूप से यह कार्यक्रम आयोजित किया जाए। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के लिए ब्लाक स्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त जाने के भी निर्देश दिए हंै। ्रप्रत्येक ग्रामस्तर से योजनाओं के लाभार्थी होने चाहिए। लाभार्थियों को प्रमाण पत्र दिया जाएगा। प्रदान किये जाने वाले प्रमाण पत्रों मे एकरूपता लाई जाए। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वह अपने से संबंधित विभाग की योजनाओं से संबंधित एक वीफ्र तैयार कर उपलब्ध करा दें जिससे एक बुकलेट तैयार की जा सके। कार्यक्रम में यह होंगे शामिल*जिला प्रशासन, समाजवादी पार्टी के लोग, मंत्री नेता, दिव्यांग, महिला पेंशनर्स, लोहिया ग्रामीण आवास के लाभार्थी, डॉयल 102 समेत कई योजनाओं के लाभार्थी शामिल होंगे।

*ब्लॉक स्तर पर 100 लाभार्थी और मुख्यालय स्तर पर 500 लाभार्थी को होना जरूरी है।

*प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास दीपक त्रिवेदी नोडल अधिकारी और जिला स्तर पर डीएम नोडल अधिकारी होंगे।

होंगे कई कार्यक्रम

*इस दौरान मुख्यालय और खंड विकास परिसर में सरकारी योजनाओं की प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

*प्रभारी मंत्री, डीएम, एसएसपी लोगों को सरकार की योजनाओं के बारे में विस्तार से बताएंगे।

*इस दौरान डायल 102 की 308 एंबूलेंस भी सौंपी जाएंगी।

*प्रोग्राम में शामिल लोगों से सरकारी योजनाएं के बारे में फीडबैक भी लिया जाएगा।

*कार्यक्रम में सीएम का भाषण भी पढ़ा जाएगा। तो वहीं सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।