एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

आधार कार्ड से लोन लेना, स्कॉलरशिप पाने, टैक्स भुगतान, पेंशन पाना हो जाएगा आसान

0 comments

आधार कार्ड से लोन लेना, स्कॉलरशिप पाने, टैक्स भुगतान, पेंशन पाना हो जाएगा आसान

महेंद्र सिंह, नई दिल्ली । उम्मीद है कि आधार से जुड़ी स्कीमों के कारण सरकार का प्रशासकीय खर्च कम होगा। इसके साथ ही यह उम्मीद भी है कि इससे राशन कार्ड, स्कॉलरशिप पाने, पेंशन और प्रविडेंट फंड अकाउंट खुलवाने में तेजी आएगी। अगर आधार पहचान को भरोसेमंद और गड़बड़ी मुक्त बनाया जाए तो इससे बहुत आसानी हो जाएगी। पेंशन को लेकर अपनी पात्रता की जांच के लिए बार-बार बैंक का दौरा नहीं करना पड़ेगा। इसके अलावा जाति और आवास प्रमाणपत्र के सत्यापन, टैक्स भुगतान और फाइनैंशल प्रॉडक्ट की खरीदारी में भी आसानी होगी।

विशिष्ट पहचान संख्या (यूआईडी) पहचान की प्रमाणकिता जांचने का आसान और पूरी तरह सुरक्षित माध्यम प्रदान करती है। निजी व्यावसायिक संस्थान भी प्रमाणिकता प्रक्रिया के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।

विशिष्ट पहचान संख्या के लिए नामांकन एक अरब पहुंचने के साथ ही आधार अब लाखों लोगों के जीवन को बहुत हद तक प्रभावित करेगा। इसका कारण यह है कि सरकार ने सब्सिडी और अन्य लाभ आधार से जुड़े खातों के जरिए देने की योजना बनाई है।

आधार पहचान ड्राइविंग लाइसेंस या राशन कार्ड से भी ज्यादा भरोसेमंद है। ड्राइविंग लाइसेंस और राशन कार्ड में फर्जीवाड़े और डुप्लिकेशन की गुंजाइश है। सरकारी एजेंसिया कार्ड के बगैर भी कहीं से कभी भी सेंट्रल डेटाबेस से प्राप्त डेटा की मदद लेकर किसी व्यक्ति की पहचान का सत्यापन कर सकती हैं।

निजी सेक्टर में इसका इस्तेमाल आधार से जुड़े बैंक खाते में सैलरी जमा करने के मकसद से किसी व्यक्ति के पहचान के सत्यापन या मोबाइल फोन सिम कार्ड जारी करने के लिए किया जा सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।