एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

अंबेडकरनगर : शिक्षिका के तबादले में उड़ीं आदेश की धज्जियां, बेसिक शिक्षा सचिव के आदेश को बनाया मोहरा

0 comments

अंबेडकरनगर : शिक्षिका के तबादले में उड़ीं आदेश की धज्जियां, बेसिक शिक्षा सचिव के आदेश को बनाया मोहरा

अंबेडकरनगर : बेसिक शिक्षा मंत्री और बेसिक शिक्षा परिषद सचिव के आदेश के क्रम में इन दिनों शिक्षकों के तबादले की बहार आयी है। हालांकि मंत्री व अधिकारी शिक्षकों के तबादलों में नियमों के बारीकी से अनुपालन की बाध्यता को स्वीकार कर आदेश जारी कर रहे हैं। जबकि अधिकारी उक्त आदेशों को मोहरा बनाकर विभागीय नियमों की जमकर धज्जियां उड़ाने में लगे हैं। ताजा मामले में नियम विपरीत अकबरपुर शिक्षा क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय इमामपुर की सहायक अध्यापिका का तबादला किया गया है। लिहाजा विद्यालय के प्रधानाध्यापक व ग्राम प्रधान ने उक्त तबादले के खिलाफ आंदोलन की चेतावनी देते हुए जिलाधिकारी से मामले की शिकायत की है।

बताते चलें कि बेसिक शिक्षा सचिव इलाहाबाद ने गत 13 अप्रैल को जिले के विभिन्न शिक्षा क्षेत्रों में तैनात सात शिक्षक और शिक्षिकाओं के तबादले का निर्देश जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को जारी किया था। उक्त आदेश जारी किए जाने में सचिव ने विभागीय नियमों के अनुपालन पर जोर देते हुए स्पष्ट किया था कि उक्त सातों शिक्षकों के तबादले से पहले उनकी परिस्थितियों को देखते हुए संबंधित विद्यालयों में स्वीकृत पदों के सापेक्ष रिक्त पदों पर ही तैनाती दी जाएगी।

तबादले के दौरान खास ध्यान रखना होगा की उक्त शिक्षकों को तबादले के उपरांत उनके कार्यरत विद्यालय किसी भी दशा में एकल तथा बंद नहीं होने चाहिए। इसे दरकिनार कर प्राथमिक विद्यालय इमामपुर में तैनात सहायक अध्यापिका शोभावती का तबादला कर दिया। जबकि उक्त विद्यालय में प्रधानाध्यापक समेत महज दो शिक्षक ही तैनात थे। उक्त तबादले के बाद यहां इकलौते प्रधानाध्यापक एवं प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष राघवेंद्र शुक्ल ही रह गए हैं। विद्यालय संचालन एकल होने को लेकर प्रधानाध्यापक के साथ ग्राम प्रधान शेषमणि पांडेय ने जिलाधिकारी को अवगत कराते हुए बताया कि लोहिया ग्राम संग्रामपुर के छात्रों को सेवित करने वाले उक्त प्राथमिक विद्यालय इमामपुर में कुल 150 छात्रों का पंज यन है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी जेएन सिंह ने बताया कि विद्यालय संचालन एकल होने को संज्ञान में लेते हुए तत्काल शिक्षकों की तैनाती की जाएगी।

अंबेडकरनगर : प्राथमिक विद्यालय इमामपुर के एकल संचालन के खिलाफ प्राधानाध्यापक राघवेंद्र शुक्ल ने विद्यालय में पंजीकृत सभी 150 छात्रों को साथ लेकर बीएसए कार्यालय पहुंचने की चेतावनी दी है। उक्त तबादला निरस्त होने तथा विद्यालयों में छात्र संख्या के अनुसार शिक्षकों की तैनाती होने तक बीएसए दफ्तर के परिसर में ही रोजना स्कूल लगाए जाने को कहा है। उधर प्रधान शेषमणि पांडेय ने गांव के बच्चों के शैक्षिक हित को देखते हुए विभागीय अधिकारियों की मनामनी के खिलाफ छात्रों के अभिभावकों और गांव वासियों के साथ जिलाधिकारी कार्यालय के समक्ष अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन शुरू करने का निर्णय लिया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।