एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : मृतक आश्रितों को सरकार देगी शिक्षक बनने का मौका

0 comments

मृतक आश्रितों को सरकार देगी शिक्षक बनने का मौका





प्रदेश सरकार जल्द ही मृतक आश्रितों को शिक्षक बनने का मौका देने जा रही है। इस बाबत नियम-कायदे तय करने के लिए अगले महीने कैबिनेट में प्रस्ताव लाया जाएगा। इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग को तैयारी करने के निर्देश दे दिए गए हैं।

इसे भी पढ़ें

यूपी के सरकारी स्कूलों में होंगी 27 हजार भर्तियांलखनऊ के टीचर ने बनाए 130 एजुकेशनल ऐप

बेसिक शिक्षा विभाग में तैनात किसी शिक्षक की मौत होने पर उनके आश्रित को नौकरी देने का नियम तो है, मगर उन्हें चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी का पद दिया जाता है।

यही वजह है कि शिक्षक पद के लिए जरूरी योग्यता होने पर भी तमाम मृतक आश्रित दफ्तरों में पानी पिला रहे हैं। इस नियम को बदलवाने के लिए शिक्षक संगठन भी लंबे समय से आंदोलन कर रहे थे। चुनावी वर्ष में राज्य सरकार ने यह मांग मानने का विचार किया है।

इसके तहत उन मृतक आश्रितों को सरकार बीटीसी कराएगी, जो स्नातक होंगे। उन्हें बिना किसी प्रवेश परीक्षा के बीटीसी कोर्स में दाखिला दिया जाएगा। हालांकि, शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) को लेकर उन्हें कोई रियायत नहीं दी जाएगी। 

यह परीक्षा उन्हें खुद पास करनी होगी। टीईटी पास करने पर उन्हें सहायक अध्यापक के पद पर तैनाती मिलेगी। शासन के सूत्रों के मुताबिक, मृतक आश्रितों को नौकरी देने के लिए नियमावली तैयार कराई जा रही है। कैबिनेट की मंजूरी मिलने पर इसे लागू कर दिया जाएगा।

बेसिक शिक्षा मंत्री अहमद हसन का कहना है राज्य सरकार उच्च शिक्षित मृतक आश्रितों को सहायक अध्यापक की नौकरी देने पर गंभीरता से विचार कर रही है। अगले महीने इस बाबत कैबिनेट में प्रस्ताव लाया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।