एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : प्रदेश सरकार अब 1.46 लाख मेधावियों को दे सकती है लैपटॉप

0 comments

प्रदेश सरकार अब 1.46 लाख मेधावियों को दे सकती है लैपटॉप



उत्तर प्रदेश में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले मेधावियों के लिए एक बड़ खुशखबरी है। यूपी सरकार की लैपटॉप वितरण योजना में अब तकरीबन पहले से दोगुने छात्रों को सरकार का यह तोहफा मिल सकेगा। पिछले साल और इस साल हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले जितने मेधावियों को लैपटॉप वितरण की योजना बनाई गई थी, अब उसमें करीब-करीब 100 फीसदी का इजाफा हो सकता है।

दसअसल सरकार ने मेधावियों को वितरित करने के लिए लैपटॉप की जो कीमत आंकी थी, HP उससे लगभग आधे दाम में लैपटॉप देने को तैयार है।मंगलवार को यूपी इलेक्ट्रॉनिक्स कार्पोरेशन की ओर से खोली गई बिड में ह्यूलेट पैकर्ड (एचपी) ने सबसे कम रेट कोट किया है।सरकार ने लैपटॉप की अनुमानित कीमत 25 हजार रूपये आंकी थी। जिसके तहत प्रत्येक वर्ष 39600 मेधावियों को लैपटॉप बांटने की योजना है।मालूम हो कि पिछले साल सरकार लैपटॉप नहीं खरीद सकी थी।इसके बाद सरकार ने तय किया कि पिछले वर्ष और इस वर्ष के मेधावियों के लिए एक साथ लैपटॉप खरीदे जाएंगे।सरकार ने पिछले वर्ष और इस वर्ष के मेधावियों को लैपटॉप देने के लिए 2015 और 2016 के वित्तीय बजट में 100-100 करोड़ रूपये आवंटित किये थे।

एचपी ने दी सबसे कम कीमतः

यूपी इलेक्ट्रॉनिक्स कार्पोरेशन से आमंत्रित बिड में एचपी, डेल, एसर और लेनेवो ने क्वालिफाई किया था।इन चारों कंपनियों ने ट्रायल के लिए अपने लैपटॉप दिये थे, जिसमें लेनेवों का लैपटॉप कुछ मानकों पर खरा नहीं उतर पाया।इसके बाद फाइनेंशियल बिडिंग में सिर्फ एचपी, डेल और एसर की निविदताएं ही खोली गईं।जिसमें एचपी ने सबसे कम 13490 रूपये में लैपटॉप देने की पेशकश की।जो कि सरकार के अनुमानित मूल्य से तकरीबन आधा है।दोनो वर्षों के बजट से सरकार ने जहां 79200 लैपटॉप खरीदने की योजना बनाई थी।अब लैपटॉप की कीमत आधी होने से 1,46,000 लैपटॉप खरीदे जा सकेंगे।

इससे पहले 2013 में जब सरकार ने 15 लाख लैपटॉप खरीदने के लिए टेंडर मांगे थे, तब भी एचपी ने सबसे कम रेट कोट करके लैपटॉप आपूर्ति का टेंडर हासिल किया था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।