एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

आगरा : खास शिक्षिका पर विभाग मेहरबान इनको मिले अवकाश आम अध्यापक करे शिक्षण कार्य

0 comments

जागरण संवाददाता, आगरा: बेसिक शिक्षा विभाग में स्थानातरण का खेल लंबे समय से चल रहा है। बिना आदेश एक शिक्षिका के स्थानातरण का मामला तो महज एक बानगी निकला। बीएसए के इस खेल को बरौली अहीर के पूर्व खंड शिक्षाधिकारी ने पकड़ा था। उन्होंने इसकी शिकायत बीएसए से की थी, लेकिन जवाब मिलने से पहले खंड शिक्षाधिकारी का ट्रासफर हो गया।

बिना आदेश ट्रासफर के खेल में विभाग पहले ही पकड़ा जा चुका है। इसकी पुष्टि विभाग के दस्तावेज कर रहे हैं। बरौली अहीर के तत्कालीन खंड शिक्षाधिकारी पोप सिंह ने इस गड़बडी की रिपोर्ट बीएसए को 10 मई 2016 को दी थी। इसमें उन्होंने प्राथमिक विद्यालय दिगनेर प्रथम में पिनाहट से स्थानातरित हुए प्रधानाध्यापक ज्ञानेंद्र कुमार, शमसाबाद से प्राथमिक विद्यालय रामनगर में स्थानातरित हुए जेनुअलबेदीन, जैतपुर कला से उच्च प्राथमिक विद्यालय महलबादशाही में आए हर्ष कुमार और जैतपुर कलां से महुआखेड़ा में स्थानातरित होकर आए राजेश यादव का स्थानातरण आदेश न होने की बात लिखी है। रिपोर्ट में लिखा है कि इन सभी अध्यापकों को बिना किसी स्थानातरण आदेश के ज्वाइनिंग करा दी गई। उन्होंने राजेश यादव का वेतन लगाने के लिए पड़ रहे दबाव का भी जिक्र किया है। उन्होंने इन चारों के स्थानातरण आदेश की प्रतिया बीएसए से उपलब्ध कराने का अनुरोध भी किया था।

इसके बाद हो गया ट्रांसफर

ट्रांसफर के इस खेल के खिलाफ बीएसए से शिकायत करने के एक महीने बाद ही खंड शिक्षाधिकारी पोप सिंह का स्थानातरण कासगंज हो गया। इस ट्रासफर को लेकर विभाग में काफी चर्चा हुई थी।

एडी बेसिक को भी नहीं दिया जवाब

जाते-जाते खंड शिक्षाधिकारी पोप सिंह इन चारों ट्रासफर की शिकायत एडी बेसिक गिरजेश चौधरी से कर गए थे। एडी बेसिक ने बताया कि उन्होंने इस संबंध में बीएसए से स्पष्टीकरण मागा था, लेकिन अभी तक उन्होंने जवाब नहीं दिया।

शिक्षिका पर है विभाग मेहरबान

एत्मादपुर से बिचपुरी के बाबरपुर प्राथमिक विद्यालय में स्थानातरित हुई शिक्षिका शिवा श्रीवास्तव के मामले में चौंकाने वाली बात सामने आई है। शिक्षिका एत्मादपुर के प्राथमिक विद्यालय आदर्श से अभी तक रिलीव नहीं हुई है। इसके बिना ही उसे बिचपुरी ब्लॉक में स्थानातरित कर ज्वाइन भी कर दिया। एत्मादपुर विद्यालय के दस्तावेज में अभी भी शिक्षिका का नाम मौजूद है।

बिल भेजा बिचपुरी, वेतन एत्मादपुर से निकला

शिक्षिका शिवा श्रीवास्तव का जून का वेतन लगाने के लिए बिचपुरी की खंड शिक्षाधिकारी पूनम चौधरी ने फाइल लेखाधिकारी कार्यालय भेजी थी। मगर कार्यालय में उसका ट्रासफर संबंधी आदेश न होने के चलते उसे एत्मादपुर से ही वेतन जारी किया।

मेडिकल पर ही रहती हैं शिक्षिका

शिक्षिका शिवा श्रीवास्तव का एत्मादपुर में ट्रासफर 2007 में शमसाबाद से किया था। इसके बाद वे 1-4-2009 से 30-4-2011 फिर 2-7-12 से मार्च 2013 तक, 24 जनवरी 2.014 से 28 फरवरी 2014 तक मेडिकल पर रहीं। इसके बाद फिर 28 सितंबर 2015 से छुट्टी चली गई।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।