एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

सीतापुर : अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा को मिलेंगे 59 लाख रुपये, शिक्षा निदेशक का आदेश मिल चुका है, अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा समय से कराई जाएंगी और खेलकूल व शैक्षिक क्रिया कलाप जैसे कार्यक्रम नियमत: संचालित कराए जाएंगे - बीएसए

0 comments

सीतापुर : अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा को मिलेंगे 59 लाख रुपये, शिक्षा निदेशक का आदेश मिल चुका है, अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा समय से कराई जाएंगी और खेलकूल व शैक्षिक क्रिया कलाप जैसे कार्यक्रम नियमत: संचालित कराए जाएंगे - बीएसए

सीतापुर : प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के छात्र-छात्राओं की अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा अक्टूबर मा
सीतापुर : प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के छात्र-छात्राओं की अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा अक्टूबर माह में होगी। इस बाबत शिक्षा निदेशक (बेसिक) दिनेश बाबू शर्मा ने सूबे के सभी बीएसए को पत्र भेजकर आदेश दिया है। इसके लिए सीतापुर जिले को 59 लाख रुपये से अधिक की धनराशि आवंटित की गई है।

कक्षा एक के बच्चों की मौखिक परीक्षा होगी। दो से पांचवीं तक के बच्चों की अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा के लिए प्रति छात्र 10 रुपये तथा छह से आठ तक के लिए 20 रुपये निर्धारित किया गया है।बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कक्षा एक से आठवीं तक के छात्रों की अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षाएं अक्टूबर माह में होंगी। इसके लिए शासन से जिले के लिए 59 लाख चार हजार 170 रुपये की धनराशि भेजी गई है। इस धनराशि को केवल अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा से संबंधित मदों पर ही खर्च किया जाएगा।

पहली कक्षा के छात्र-छात्राओं की मौखिक परीक्षा ही होगी। कक्षा दो से पांचवी तक के छात्रों की अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा के लिए प्रति छात्र 10 रुपये खर्च किया जा सकेगा। इसमें प्रश्नपत्र प्रकाशन के लिए दो रुपये पचास पैसे तथा साढ़े सात रुपये उत्तर पुस्तिकाओं की व्यवस्था में खर्च किया जाएगा। इसी तरह छठी से आठवीं के छात्रों के लिए प्रश्नपत्र प्रकाशन के लिए पांच रुपये और 15 रुपये उत्तर पुस्तिकाओं पर व्यय किया जाना है। उत्तर पुस्तिकाओं की व्यवस्था प्रबंध समिति करेगी इसलिए धनराशि प्रबंध समिति के खाते में भेजी जाएगी। अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा के लिए भेजी गई धनराशि नियमानुसार ही खर्च की जाएगी और अवशेष धनराशि की जानकारी शिक्षा निदेशक को दी जाएगी।

इनसेट

खेलकूद को भी मिली धनराशिप्राथमिक स्तर पर होने वाले खेलकूद एवं शैक्षिक क्रिया कलापों के लिए भी जिलों को धनराशि आवंटित की गई है। जिले को एक लाख 13 हजार 640 रुपये की धनराशि मिलेगी। इसे ब्लॉकवार पांच हजार छह सौ 82 रुपये के हिसाब से भेजा गया है। इस पैसे से खेल व अन्य शैक्षिक कार्यक्रम संचालित कराए जा सकेंगे। बीएसए को यह निर्देश शिक्षा निदेशक ने दिए हैं।

वर्जन

शिक्षा निदेशक का आदेश मिल चुका है। अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा समय से कराई जाएंगी और खेलकूल व शैक्षिक क्रिया कलाप जैसे कार्यक्रम नियमत: संचालित कराए जाएंगे।
- राजेंद्र ¨सह, बीएसए

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।