एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

महराजगंज : प्रत्येक ब्लाक के दो विज्ञान शिक्षक होंगे प्रशिक्षित, प्रशिक्षण एवं कार्यशाला में भाग लेने से नई-नई जानकारियां मिलती

0 comments

महराजगंज : प्रत्येक ब्लाक के दो विज्ञान शिक्षक होंगे प्रशिक्षित, प्रशिक्षण एवं कार्यशाला में भाग लेने से नई-नई जानकारियां मिलती

जागरण संवाददाता, महराजगंज: जिलाधिकारी वीरेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि प्रत्येक ब्लाक से दो विज्ञान शिक्षकों को किसी उच्च प्रशिक्षण संस्थान भेज कर प्रशिक्षित कराएंगे। इसकी जिम्मेदारी उन्होंने जिला विज्ञान क्लब को सौंपी है। वे जिला स्तरीय क्लब द्वारा नगर एक मैरज हाल में आयोजित तीन दिवसीय विज्ञान शिक्षकों की कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण एवं कार्यशाला में भाग लेने से नई-नई जानकारियां मिलती है। इस जानकारी को शिक्षक अपने छात्र छात्रओं को सिखाने में उपयोग कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि सभी में वैज्ञानिक सोच विकसित करने की आवश्यकता है। इसकी शुरुआत प्राइमरी एवं उच्च प्राइमरी स्कूलों में अध्ययनरत छात्र छात्रओं से करना होगा। विज्ञान एक कठिन विषय है तथा शिक्षकों को इसे सरल एवं रुचिकर बनाना होगा, ताकि वे इसमें आगे बढ़ सकें। जिले के कुल 80 इंटर कालेज को विज्ञान किट्स जिला विज्ञान क्लब की ओर से दिया जाएगा।

जिलाधिकारी ने इस अवसर पर जीएसबीएस, राजकीय कन्या इंटर कालेज, साधुशरण भारद्वाज इंटर कालेज, शांति बाल विद्या मंदिर आदि विद्यालयों को विज्ञान किट सौंपा। जिला विज्ञान क्लब के सचिव विमल पांडेय ने बताया कि विज्ञान किट में प्रयोग में आने वाली वस्तुओं को रखा गया है, ताकि छात्र छात्रएं इसका उपयोग कर प्रयोग कर सकें। उन्होंने बताया कि शेष सभी 70 किट 29 सितंबर को आयोजित कार्यशाला में विज्ञान शिक्षकों को दिया जायेगा।

कार्यशाला के संदर्भ व्यक्ति प्रो. शंभू शरण श्रीवास्तव ने नैनो टेक्नालाजी, आइटी एवं बायोटेक्नालाजी की विशेषताओं की जानकारी दी। प्रो. ओम प्रकाश गुप्ता ने घरेलू सामान का उपयोग करके विभिन्न प्रयोग किए और शिक्षकों को बताया कि यद्यपि छोटी कक्षाओं में प्रयोग नहीं होता है, फिर भी इसके माध्यम से छात्रों में विज्ञान के प्रति रुचि पैदा कर सकते हैं। जिला विद्यालय निरीक्षक केसी भारती ने सभी के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। अमरूतिया प्राइमरी स्कूल के राहुल द्वारा प्रस्तुत जेसीबी माडल को सभी ने सराहा तथा डीएम ने इसे पुरस्कृत करने की घोषणा की। अमरेंद्र शर्मा ने थर्माकोल का उपयोग करने के बाद डिस्पोज करने का तरीका बताया। राजेश शर्मा ने सभी को आवश्यक साहित्य उपलब्ध कराया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।