एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

गोण्डा : साहब को पता नहीं कितने बच्चे दे रहे परीक्षा, परीक्षा में नामांकन के हिसाब से नहीं आ रहे नौनिहाल,स्कूलों में प्रश्न पत्र बंटा कर आराम कर रहे अफसर

0 comments

गोण्डा : साहब को पता नहीं कितने बच्चे दे रहे परीक्षा, परीक्षा में नामांकन के हिसाब से नहीं आ रहे नौनिहाल,स्कूलों में प्रश्न पत्र बंटा कर आराम कर रहे अफसर

संवाद सूत्र, गोंडा: परिषदीय स्कूलों में परीक्षा चल रही है। इसमें विद्यालयों में नामांकन के हिसाब से बच्चे नहीं आ रहे हैं लेकिन परीक्षा छोड़ने वाले छात्रों की जानकारी विभाग के आला अधिकारी को ही नहीं है। ऐसे में व्यवस्था पर ही सवाल उठ रहा है।

बेसिक शिक्षा परिषद के निर्देश पर जिले में कक्षा एक से 8 तक के बच्चों की परीक्षा कराई जा रही है। इसमें दूसरे दिन कक्षा एक से पांच के बच्चों का हमारा परिवेश व छह से आठ में विज्ञान विषय की परीक्षा लिया गया। परीक्षा में स्कूलों में नामांकन के हिसाब से बच्चे नहीं शामिल हो रहे हैं। खुद बीएसए द्वारा परीक्षा का निरीक्षण के करने दौरान शिक्षाक्षेत्र बभनजोत के प्राइमरी स्कूल बैजलपुर में 225 बच्चों के नामांकन के सापेक्ष 210 बच्चों ही उपस्थित मिले।

इसी तरह बनगवां तथा बडकाडीह प्राथमिक विद्यालय में नामांकन के अनुरूप छात्र संख्या परीक्षा देती नहीं मिले। बेलसर के प्राथमिक स्कूल ऐली परसौली में 70 के नामांकन पर 55 बच्चों ही परीक्षा दे रहे हैं। बावजूद इसके परीक्षा छोड़ने वाले छात्रों की जानकारी विभाग के पास नहीं है। यहां परीक्षा को भार की तरह निपटाया जा रहा है। विभागीय अफसरों द्वारा इम्तिहान देने व छोड़ने वाले छात्रों की जानकारी लेने के लिए किसी प्रकार की व्यवस्था नहीं की है। नामांकन के हिसाब से प्रश्न पत्रों का वितरण करके अधिकारी आराम फरमा रहे है। ऐसे में विद्यालयों में भी निपटाऊ नीति की तर्ज पर परीक्षा कराया जा रहा है। इस संबंध में बीएसए अजय कुमार सिंह का कहना है कि परीक्षा समाप्त होने के उपरांत सारी जानकारी कर लिया जाए ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।