एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

रायबरेली : अधूरा कोर्स, खुले प्रश्नपत्र और परीक्षा बनी मजाक, शासन की मंशानुरूप अर्ध वार्षिक परीक्षा शुरू करा दी गई है, सभी विद्यालयों में प्रश्नपत्र भेज दिये गये, नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए बीईओ को निर्देश दिया गया - बीएसए

1 comments

रायबरेली : अधूरा कोर्स, खुले प्रश्नपत्र और परीक्षा बनी मजाक, शासन की मंशानुरूप अर्ध वार्षिक परीक्षा शुरू करा दी गई है, सभी विद्यालयों में प्रश्नपत्र भेज दिये गये, नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए बीईओ को निर्देश दिया गया - बीएसए

रायबरेली । परिषदीय विद्यालय में मंगलवार से शुरू हुई परीक्षा महज खानापूरी तक सिमट कर रह गई। पहले दिन ही सभी दावों की पोल खुलती नजर आई। ज्यादातर विद्यालयों में अव्यवस्थाओं का बोलबाला रहा। बच्चे झुंड बनाकर नकल करते मिले। उन्हें रोकने के बजाए शिक्षक, शिक्षकाएं मोबाइल में व्यस्त रहे। डीह ब्लॉक क्षेत्र के विद्यालयों में बिना सील पैक ही प्रश्नपत्र भेज दिए गए। अपनी फजीहत न हो, इसके लिए शिक्षक छात्रों को प्रश्नपत्र तक हल करवाने में लगे रहे।

यही नहीं जगतपुर ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय मनोहरगंज, रघुराजगंज, पूरे फूल में कॉपियां ही नहीं पहुंची। शिक्षकों को स्वयं ही कॉपियां खरीदनी पड़ी। पूर्व माध्यमिक विद्यालय चकअहमदपुर में बच्चे परीक्षा देते तो मिले, लेकिन उनके डेस्क के नीचे ही स्कूल बैग भी रखा रहा। यह पारदर्शिता पूरी शिक्षा व्यवस्था को मुंह चिढ़ा रही है।

शासन की ओर से भले ही परीक्षा को लेकर दिशा निर्देश जारी कर दिया गया हो, लेकिन हकीकत में ज्यादातर स्थानों पर मनमानी ही नजर आई। कहीं किताब नहीं, तो कहीं पर कोर्स अधूरा, ऐसे में प्रश्न पत्र किस आधार पर तैयार कर दिया गया, इसको लेकर कोई भी कुछ बोलने को तैयार नहीं है।

इसका खामियाजा छात्रों को भुगतना पड़ा। प्रश्नपत्र तो मिला, लेकिन लिखना क्या है, सब एक-दूसरे से पूछते रहे। बीएसए जीएस निरंजन का कहना है कि शासन की मंशानुरूप अर्ध वार्षिक परीक्षा शुरू करा दी गई है। सभी विद्यालयों में प्रश्नपत्र भेज दिये गये है।

नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए बीईओ को निर्देश दिया गया है। यदि इसके बाद कहीं पर अव्यवस्था है, तो कार्रवाई की जाएगी। किसी भी कीमत पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी।

1 टिप्पणी:

  1. 📌 रायबरेली : अधूरा कोर्स, खुले प्रश्नपत्र और परीक्षा बनी मजाक, शासन की मंशानुरूप अर्ध वार्षिक परीक्षा शुरू करा दी गई है, सभी विद्यालयों में प्रश्नपत्र भेज दिये गये, नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए बीईओ को निर्देश दिया गया - बीएसए
    👉 http://www.primarykamaster.net/2016/10/blog-post_546.html

    जवाब देंहटाएं

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।