एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

महराजगंज : जनपदीय बेसिक बाल क्रीड़ा प्रतियोगिता का हुआ उदघाटन, "खेल प्रतियोगिताओं के आयोजनों से बच्चों के व्यक्तित्व का सर्वांगीण विकास होता है, बेसिक शिक्षा विभाग के बच्चे प्रतिभाओं के धनी हैं यह आज हो रहा प्रदर्शित"- मुख्य अतिथि जिलाधिकारी महोदय ने सम्बोधन में कहा ।

1 comments







महराजगंज : जनपदीय बेसिक बाल क्रीड़ा प्रतियोगिता का हुआ उदघाटन, "खेल प्रतियोगिताओं के आयोजनों से बच्चों के व्यक्तित्व का सर्वांगीण विकास होता है, बेसिक शिक्षा विभाग के बच्चे प्रतिभाओं के धनी हैं यह आज हो रहा प्रदर्शित"- मुख्य अतिथि जिलाधिकारी महोदय ने सम्बोधन में कहा

महराजगंज । जनपदीय बेसिक बाल क्रीड़ा प्रतियोगिता 2016-17 का आगाज पीजी कॉलेज के प्रांगण पर जिलाधिकारी महोदय के द्वारा दीप प्रज्वलन, सरस्वती वन्दना, झण्डो-तोलन और गायन वादन आदि करते हुए पूरे जोश के साथ विधिवत उदघाटन किया गया ।
      
       प्राथमिक एवं जूनियर स्तर पर बालक एवं बालिकाओं की होने वाली प्रतियोगिताओं में 50,100,200,400 मीटर एवं 600 मीटर की दौड़ और खेल की प्रतियोगिताओं में कबड्डी, खो-खो की प्रतियोगिताएं सम्पन्न कराये जाते हैं । दिनांक 08/11/2016 से 10/11/2016 अर्थात तीन दिनों तक चलने वाली जनपदीय प्रतियोगिताओं में लम्बी कूद, ऊंची कूद, चक्र क्षेपण, गोला क्षेपण के साथ-साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों में राष्ट्रीय एकांकी, समूहगान, लोकगीत/लोकनृत्य, अन्त्याक्षरी आदि की प्रतियोगिता होनी है ।
  
            इससे पूर्व कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने उदघाटन सत्र में आये हुए सभी अतिथियों का अभिवादन तथा स्वागत किया, और मुख्य तथा विशिष्ट अतिथि महोदय को बूके और स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया । उसके बाद मुख्य अतिथि जिलाधिकारी महोदय के द्वारा मार्च पास्ट की सलामी लेते हुए कार्यक्रम के द्वितीय सत्र के उदघाटन की घोषणा की गयी ।

          मुख्य अतिथि महोदय ने अपने सम्बोधन में कहा कि खेल प्रतियोगिताओं के आयोजनों से  प्रतिभागी बच्चों के व्यक्तित्व का सर्वांगीण विकास होता है, बेसिक शिक्षा विभाग के बच्चे प्रतिभाओं के धनी है यह आज प्रदर्शित हो रहा है, साथ ही मुझे भी गर्व महसूस हो रहा है । प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग करने वाले सभी बच्चों में उर्जा की कहीं से लेस मात्र की कमी नहीं और तो और बच्चियां भी बालकों से कम नहीं । जिम और व्यायाम प्रदर्शनों को सरहाते हुए कहा कि बेसिक शिक्षा विभाग ही है जो गांव- गांव तक अपनी पहुंच रखता है और शासन की मंशा के अनुरूप पूर्ण मनोयोग से कार्य कर रहा है साथ ही यह भी कहा की शासन के द्वारा बेसिक शिक्षा विभाग के बच्चों के लिए जो भी योजनाएं चलाया जा रहा है आज बच्चों की उर्जा को देखकर और स्कूली परिधानों में प्रतिभाग करने से लगता है कि गुणवत्तायुक्त योजनाएं काम कर कहीं हैं ।

      उसके बाद विशिष्ट अतिथि श्री बलराम भट्ट ने कहा अभावों के बाद भी हमारे बेसिक शिक्षा विभाग के बच्चे अपनी प्रतिभा के द्वारा लोगों को प्रभावित कर रहे हैं जिससे गर्व महसूस हो रहा है ।

      विशिष्ट अतिथि के तौर पर श्री विजय बहादुर सिंह जी ने कहा कि से बच्चे फूलों की तरह मुस्कुराते हुए अपनी जौहर दिखा रहे है और कुछ दिखाने के लिए आमादा भी हैं, इन्हें देखकर लगता है कि ये बच्चे भारत के उज्जवल भविष्य का सृजन जरूर करेंगे ।

       उपस्थित सभी अतिथियों/अभिभावकों ने प्राथमिक विद्यालय बैजनाथपुर कला के नन्हें-मुन्ने बच्चों के द्वारा प्रस्तुत "नन्हा-मुन्ना राही हूं" कार्यक्रम की भरपूर सराहना की गयी ।

          वहीं पूर्व माध्यमिक विद्यालय महराजगंज प्रथम के बच्चों के द्वारा सरस्वती वन्दना तथा पूर्व माध्यमिक विद्यालय सोनरा के बच्चों के द्वारा स्वागत गान भी प्रस्तुत किया गया ।

           इस मौके पर खण्ड शिक्षाधिकारी श्री विजय आन्नद जी, सीपी गौड़ जी, सन्तोष शुक्ला जी, कुलदीप नारायण सिंह जी, तारकेश्वर पान्डे जी, हेमन्त राव जी, धर्मेन्द्र पाल सिंह जी, गरिमा यादव जी, वित्त एवं लेखाधिकारी तथा प्राथमिक शिक्षक संघ के सदर अध्यक्ष बैजनाथ सिंह जी, जिला मंत्री केशवमणि त्रिपाठी जी, जिला अध्यक्ष हाजी मुहम्मद यासीन जी, लक्ष्मीपुर ब्लाक अध्यक्ष श्री जनार्दन पान्डेय जी, सिसवां अध्यक्ष श्री सत्येन्द्र कुमार मिश्रा जी, नौतनवां अध्यक्ष पान्डेय जी और जूनियर शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष श्री संजय मणि त्रिपाठी जी जिला मंत्री उपेन्द्र नाथ पान्डेय जी के साथ राकेश सिंह, त्रिभुवन नारायण, गोपाल, पूर्व व्यायाम शिक्षक मोती प्रसाद चौहान, श्री चन्द, नरेन्द्र नाथ, जिला व्यायाम शिक्षक श्री अनिरूद्ध प्रसाद निराला एवं पूनम पासवान तथा नर्वदा चन्द, रामचन्द्र कन्नौजिया, हरेराम गौतम, अखिलेश पाठक, धनप्रकाश त्रिपाठी, विजय प्रकाश द्विवेदी, गिरिजेश पान्डेय, दयानन्द त्रिपाठी, शशिकान्त, बलराम यादव, बलराम निगम, अखिलेश मिश्रा, रणन्जय सिंह, शशिबाला पटेल, अम्बरीश शुक्ला, और "आज का प्राइमरी का मास्टर" की पूरी टीम आदि मौजूद रहे । कार्यक्रम का संचालन पंकज मौर्या तथा अरविन्द जयसवाल ने किया ।

       खबर लिखे जाने तक जनपद के लक्ष्मीपुर ब्लाक का घुघुली ब्लाक से जूनियर स्तर की बालिका संवर्ग की कबड्डी प्रतियोगिता में लक्ष्मीपुर ने बाजी मारी जबकि जूनियर स्तर की बालक/बालिका खो-खो प्रतियोगिता में घुघुली ने बाजी मारी थी ।

































































































बेसिक बाल क्रीड़ा प्रतियोगिता का आगाज

जागरण संवाददाता, महराजगंज: जनपदीय बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता 2016-17 का जवाहर लाल नेहरू स्मारक पोस्ट ग्रेजुएट कालेज पर मंगलवार को शानदार आगाज हुआ। मुख्य अतिथि जिलाधिकारी वीरेंद्र कुमार सिंह ने मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर व मशाल जलाकर कार्यक्रम की जहां शुरूआत की, वही छात्रओं ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत कर मां का गुणगान करते हुए अतिथियों का स्वागत किया। इस दौरान बच्चों की रंगारंग मनोहारी प्रस्तुतियों की लोगों ने खूब सराहना की। बेसिक स्तर पर प्राथमिक एवं जूनियर स्तर पर बालक एवं बालिकाओं की होने वाली प्रतियोगिता में 50 मीटर, 100 मीटर, 200 मीटर, 400 मीटर एवं 600 मीटर तथा खेल में कबड्डी, खो-खो की प्रतियोगिताएं शुरू हुई। तीन दिनों तक चलने वाले वाली जनपद स्तर की इस प्रतियोगिता में लंबी कूद, ऊंची कूद, चक्र क्षेपण, गोला क्षेपण के साथ साथ सांस्कृति कार्यक्रम में राष्ट्रीय एकांकी, समूह गान, लोक गीत, लोक नृत्य, अंत्याक्षरी, आदि की प्रतियोगिता होनी है। मुख्य अतिथि जिलाधिकारी ने कहा कि बच्चों के लिए जितना पढ़ाई जरूरी है, उतना ही खेल भी जरूरी है। पढ़ाई से मस्तिष्क का विकास होता है, तो खेल से शरीर का विकास होता है। खेल हमें अनुशासन में रहकर लक्ष्य को प्राप्त करने की सीख देता है। विशिष्ट अतिथि बलराम भट्ट प्रबंधक, सोनपति महिला महाविद्यालय ने कहा कि अभावों के बाद भी ये हमारे बच्चे अपनी प्रतिभा के द्वारा लोगों को प्रभावित कर रहे हैं। विशिष्ट अतिथि विजय बहादुर सिंह प्रधानाचार्य, गणोश शंकर विद्यार्थी स्मारक इंटर कालेज ने कहा कि ये बच्चे फूलों की तरह मुस्कराते हुए अपना जौहर दिखा रहे हैं। इन्हें देखकर लगता है कि ये बच्चे भारत के उज्ज्वल भविष्य का सृजन करेंगे। इस दौरान प्राथमिक विद्यालय बैजनाथपुर कला के छोटे-छोटे बच्चों के द्वारा प्रस्तुत नन्हा मुन्ना राही हूं, कार्यक्रम की अतिथियों ने खूब सराहना की। पूर्व माध्यमिक विद्यालय महराजगंज प्रथम, के बच्चों द्वारा सरस्वती वंदना तथा पूर्व माध्यमिक विद्यालय सोनरा के बच्चों द्वारा स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया। इस दौरान खंड शिक्षा अधिकारी विजय आनंद, सीपी गौड़, संतोष शुक्ल, गरिमा यादव, प्रधानाचार्य बैजनाथ सिंह, राकेश सिंह, त्रिभुवन नारायण गोपाल, पूर्व व्यायाम शिक्षक मोती प्रसाद चौहान, श्रीचंद, नरेंद्र नाथ तिवारी, जिला व्यायाम शिक्षक अनिरूद्ध प्रसाद निराला, पूनम पासवान, नर्वदा चंद, रामचंद्र कन्नौजिया, बलराम यादव, शशिबाला पटेल, मनोज वर्मा, राजू, शाहरूख आदि उपस्थिति रहे। कार्यक्रम का संचालन पंकज मौर्य व अर¨वद जायसवाल ने किया।


1 टिप्पणी:

  1. 📌 महराजगंज : जनपदीय बेसिक बाल क्रीड़ा प्रतियोगिता का रंगारंग उदघाटन, "खेल प्रतियोगिताओं के आयोजनों से प्रतिभागी बच्चों के व्यक्तित्व का सर्वांगीण विकास होता है, बेसिक शिक्षा विभाग के बच्चे प्रतिभाओं के धनी हैं यह आज हो रहा प्रदर्शित"- मुख्य अतिथि जिलाधिकारी महोदय ने सम्बोधन में कहा ।
    👉 http://www.primarykamaster.net/2016/11/blog-post_41.html

    जवाब देंहटाएं

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।