एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

हाथरस : रिटर्न दाखिल नहीं करने पर पेनकार्ड धारकों को नोटिस

0 comments

हाथरस : रिटर्न दाखिल नहीं करने पर पेनकार्ड धारकों को नोटिस
   
हाथरस। पेन कार्ड धारकों द्वारा रिटर्न दाखिल किए जाने या न किए जाने की ओर किसी का ध्यान नहीं था, लेकिन अब नियमों का सख्ती से पालन किया जा रहा है। इसके तहत जिले में 500 से अधिक पेनकार्ड धारकों को नोटिस जारी किए गए हैं। वर्ष 2008 में देश के एक नामी ग्रुप द्वारा ऊर्जा के क्षेत्र में काम करने के लिए कंपनी को शेयर लिस्ट किया गया। शेयर मार्केट में भारी उछाल के चलते इस शेयर में बिट लगाने के लिए जिले के हजारों लोगों ने डीमेट एकाउंट खुलवाए। इस दौरान तमाम लोगों ने पेनकार्ड भी बनवाए, बैंक से हजारों रुपए का लेनदेन भी हुआ, लेकिन उनके द्वारा रिटर्न दाखिल नहीं की गई। ऐसे में आयकर विभाग द्वारा वर्ष 2009, 2010 व 2011 में तमाम लोगों को नोटिस जारी किए हैं। अब नोटबंदी के बाद इन नोटिस के रिमाइंडर फिर भेजे गए हैं। इसे लेकर लोगों में हड़कम्प मचा हुआ है।

महिलाओं की संख्या अधिक

आयकर विभाग द्वारा 500 से अधिक लोगों को नोटिस जारी किए गए हैं। अहम बात यह है कि इस संख्या में महिलाओं की संख्या काफी अधिक है। विभागीय अधिकारियों के अनुसार अधिकांश लोग स्वंय के अलावा पत्नी के नाम से भी निवेश करते हैं। इस वजह से संख्या अधिक हो सकती है।

ऑनलाइन दे सकते हैं जवाब

आयकर विभाग द्वारा दिए गए नोटिस का जबाब ऑनलाइन भी दिया ज सकता है। विभाग द्वारा ऑनलाइन प्रेषित किए जाने का ऑपशन खुला रखा है। पेनकार्ड धारक स्थानीय कार्यालय में जाकर भी अपना जबाब दे सकते हैं

आयकर अधिकारी एसके शर्मा ने बताया कि सभी पेनकार्ड धारकों को चाहिए कि वह समय पर अपनी आयकर विवरणी दाखिल करे। इसके लिए वह कर अधिवक्ताओं से सम्पर्क कर सकते हैं। वहीं आम लोगों के लिए सरल प्रारुप भी आने वाला है, पढ़े लिखे लोग इसे आसानी से भरकर कार्यालय में जमा कर सकते हैं। अपने अधिकतम लेनदेन बैंक के जरिए करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।