एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

रायबरेली : बजट न देने पर बीएसए का हो सकता निलंबन कार्रवाई

0 comments

रायबरेली : बजट न देने पर बीएसए का हो सकता निलंबन कार्रवाई

आशीष दीक्षित, रायबरेली : सर्व शिक्षा अभियान का सारा दारोमदार बीएसए पर होता है। बीएसए को हर साल इसका बजट देना होता है लेकिन रायबरेली के बीएसए ने सर्व शिक्षा अभियान लापरवाही बरती है। सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक के कई बार दिए गए निर्देश की भी अवहेलना की गयी है। बीएसए ने 2017 की बजट संबंधी हार्ड एवं सॉफ्ट कॉपी जमा नहीं की है। राज्य परियोजना निदेशक ने बेसिक शिक्षा सचिव को बीएसए को निलंबित करने संबंधी रिपोर्ट भेजी है। हमीरपुर व मैनपुरी के बीएसए भी अनुशासनहीनता की सूची में शामिल हैं। इनके निलंबन की भी रिपोर्ट दी गयी है। 1सर्व शिक्षा अभियान के तहत यू-डायस, प्लानिंग टेबिल्स व कास्ट सीट की रूपरेखा बनानी होती है। इसके तहत 25 से 26 फरवरी तक रिपोर्ट देनी थी, वहीं 4 से 5 मार्च तक राज्य परियोजना निदेशक को बजट की हार्ड व सॉफ्ट कॉपी देनी थी। लेकिन रायबरेली, हमीरपुर व मैनपुरी के बीएसए ने कोई बजट संबंधी कॉपी जमा नहीं की। इस बाबत कई बार अवगत कराया गया, लेकिन बजट का प्रारूप नहीं भेजा गया। मामले को लेकर सर्व शिक्षा अभियान के परियोजना निदेशक वेदपति मिश्र ने बीएसए रायबरेली जीएस निरंजन के खिलाफ बेसिक शिक्षा सचिव को दंडात्मक संबंधी रिपोर्ट दी है। उसमें रायबरेली बीएसए को निलंबित करने के लिए कहा गया है। साथ में हमीरपुर व मैनपुरी के बीएसए को भी निलंबित करने की बात कही गयी है। सर्व शिक्षा अभियान 2017 के तहत कोई प्लानिंग राज्य परियोजना निदेशक के पास नहीं पहुंच सकी है।

टीईटी संघर्ष मोर्चा ने विधायक को सौंपा ज्ञापन

संवादसूत्र, लालगंज: बैसवारा इंटर कॉलेज में आयोजित टीईटी संघर्ष मोर्चा की बैठक में मुख्यमंत्री के नाम संबोधित ज्ञापन सरेनी विधायक धीरेंद्र बहादुर सिंह को सौंपा गया। मोर्चा जिलाध्यक्ष मान बहादुर सिंह ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने 2016 में तीन बार लाभ देने का आदेश दिया, लेकिन सरकार ने अनुपालन नहीं किया गया। उन्होंने विधायक से कहा कि पांच वर्षाें से विद्वेशपूर्ण पीड़ा ङोल रहे बीएड टीईटी बेरोजगारों को अब भाजपा सरकार से ही उम्मीदे हैं। उन्होंने विधायक से मामले को सदन में भी पुरजोर ढंग से उठाने का अनुरोध किया। इस पर विधायक ने उनकी सदन तक पहुंचाने का आश्वासन दिया। संरक्षक चंद्र प्रकाश पांडेय, पवन द्विवेदी, यशबहादुर यादव मौजूद रहे।’>>सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक ने शिक्षा सचिव को भेजी रिपोर्ट1’हमीरपुर, मैनपुरी के बीएसए के खिलाफ भी दी गई रिपोर्टसर्व शिक्षा अभियान के तहत बजट की हार्ड व सॉफ्ट कॉपी बीएसए रायबरेली ने नहीं भेजी है। कई बार अवगत कराया गया लेकिन लापरवाही की गयी। इस कारण बीएसए के निलंबन को लेकर शिक्षा सचिव को रिपोर्ट दी गई है। हमीरपुर व मैनपुरी के बीएसए भी अपने जिलों का बजट नहीं भेज सके हैं। इनके खिलाफ भी रिपोर्ट दी गयी है। 1वेदपति मिश्र, राज्य परियोजना निदेशक 1सर्व शिक्षा अभियान

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।