एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

फतेहपुर: गुरुजी की झाड़ू से साफ होंगे स्कूल के कमरे

0 comments

गुरुजी की झाड़ू से साफ होंगे स्कूल के कमरे

जागरण संवाददाता, फतेहपुर: परिषदीय स्कूलों का संचालन रटी-रटाई पद्धति पर नहीं बल्कि नए अंदाज में होगा। गर्मी की छुट्टियों में सैर-सपाटा व धार्मिक यात्राएं कर रहे शिक्षकों को अपने स्कूल में बेहतर शिक्षा माहौल तैयार करने के लिए एक जुलाई से पांच दिन पूर्व ही स्कूल कार्यों के लिए जुटना होगा। 25 से 28 के बीच में जहां ड्रेस वितरण, पाठ्य पुस्तक वितरण का खाका तैयार करना होगा तो वहीं 29 व 30 जून को सफाई श्रमदान महाभियान के तहत जिले के सभी 2800 स्कूलों को खोलकर यहां साफ-सफाई शिक्षक व शिक्षिकाओं द्वारा की जाएगी।

शनिवार को बेसिक शिक्षा अधिकारी शिवेंद्र प्रताप ¨सह ने खंड शिक्षा अधिकारियों के साथ बैठक करके नए सत्र के शुभारंभ की तैयारी की। उन्होंने स्कूलों में शिक्षा गुणवत्ता का खाका खींचते हुए जिले में डीएम एवं तहसील में एसडीएम की अध्यक्षता में टास्क फोर्स का गठन किया। यह टीमें हर माह स्कूलों में एमडीएम गुणवत्ता, शिक्षा के न्यूनतम और अधिगम स्तर की पड़ताल करेंगी। जिन स्कूलों की रिपोर्ट नकारात्मक आएगी वहां के शिक्षकों को टीम की रिपोर्ट के दम पर कार्रवाई की परिधि में लिया जाएगा।अपने कार्यालय में बैठक दौरान बीईओ को कड़े निर्देश जारी करते हुए निर्देशों को अनुपालन का दायित्व सौंपा। उन्होंने श्रमदान कार्यक्रम को बिना किसी हिचक के पूरा करने का संकल्प दिलाया। कहा कि वह स्वयं किसी एक विद्यालय में पहुंच कर साफ सफाई करेंगे। जबकि बीईओ भी अपने अपने क्षेत्र में एक एक स्कूल में साफ सफाई और पांच पांच स्कूलों में सफाई व्यवस्था का मुआयना करेंगे। उन्होंने जुलाई के प्रथम सप्ताह में ही जिले व ब्लाक स्तर पर नामांकन रैली निकालकर समाज के शिक्षा की आवश्यकता के प्रति जोर देने को कहा। बैठक में सभी बीईओ रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।