एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

इलाहाबाद : टीईटी 2017 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू, शिक्षामित्रों को शिक्षक बनने के लिए अब यह परीक्षा करनी है उत्तीर्ण

0 comments

UPTET : टीईटी 2017 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू, शिक्षामित्रों को शिक्षक बनने के लिए अब यह परीक्षा करनी है उत्तीर्ण

इलाहाबाद : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी यूपी टीईटी 2017 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण व आवेदन शुक्रवार दोपहर बाद से शुरू हो गया है। यह प्रक्रिया 13 सितंबर तक चलेगी। इसका इम्तिहान 15 अक्टूबर को कराया जाएगा। इस बार रिकॉर्ड आवेदन होने के आसार हैं। शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए डीएलएड यानी पूर्व  बीटीसी करने वालों के साथ ही बीएड और दूरस्थ बीटीसी करने वाले दावेदारी कर रहे हैं। इस बार की टीईटी बेहद अहम हैं, क्योंकि शीर्ष कोर्ट ने प्राथमिक स्कूलों में शिक्षामित्रों का सहायक अध्यापक पद समायोजन 25 जुलाई को रद कर दिया है। शिक्षामित्रों को शिक्षक बनने के लिए अब यह परीक्षा उत्तीर्ण करनी है।

यूपी टीईटी के लिए ऑनलाइन पंजीकरण व आवेदन शुक्रवार दोपहर बाद से शुरू हुआ। अभ्यर्थी ई-चालान से आवेदन शुल्क 26 अगस्त से जमा कर सकेंगे। ऑनलाइन पंजीकरण की अंतिम तारीख आठ सितंबर को शाम छह बजे तक है, वहीं आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख 11 सितंबर रखी गई है। अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन 13 सितंबर की शाम छह बजे तक पूरा सकेंगे। इसी तरह से 15 सितंबर को दोपहर बाद से 19 सितंबर को शाम छह बजे तक ऑनलाइन आवेदन में त्रुटियां दुरुस्त कर सकेंगे। सचिव डा. सुत्ता सिंह ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन पत्र की शैक्षिक अर्हता, आवेदन शुल्क, पाठ्यक्रम संरचना, परीक्षा अवधि व स्वरूप और अन्य शर्ते सहित विस्तृत दिशा-निर्देश वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। अभ्यर्थी एनआइसी की ओर से बनी वेबसाइट का अवलोकन कर सकते हैं। इसी वेबसाइट पर पंजीकरण फार्म, आवेदन शुल्क जमा करने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का लिंक व ऑनलाइन आवेदन पत्र उपलब्ध है।

टीईटी के लिए आवेदन शुरू, आठ सितंबर तक होंगे आवेदन, परीक्षा 15 अक्तूबर को, शिक्षामित्रों के आवेदन के कारण बढ़ेगी अभ्यर्थियों की संख्या

अमर उजाला ब्यूरो, इलाहाबाद। टीईटी-2017 के लिए शुक्रवार से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई। आवेदन ऑनलाइन हो रहा है। परीक्षा 15 अक्तूबर का आयोजित की जानी है। इस बार टीईटी खास होगी, क्योंकि इसमें उन शिक्षामित्रों को भी शामिल होना है जिनका सहायक अध्यापक पद पर समायोजन निरस्त किया जा चुका है।
आवेदन वेबसाइट ‘http://upbasiceduboard.gov.in’ पर किए जा रहे हैं। ई-चालान से आवेदन शुल्क 26 अगस्त से जमा किए जाएंगे। प्राइमरी या अपर प्राइमरी में आवेदन के लिए सामान्य एवं ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए चार रुपये और एससी-एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए दो सौ रुपये फीस निर्धारित की गई है। दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए आवेदन नि:शुल्क है। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि आठ सितंबर (शाम छह बजे तक) और आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 11 सितंबर निर्धारित की गई है। ऑनलाइन आवेदन पूर्ण करने की अंतिम तिथि 13 सितंबर (शाम छह बजे तक) है जबकि ऑनलाइन आवेदन में हुई त्रुटियों में संशोधन 15 सितंबर से शुरू होगा। संशोधन की अंतिम तिथि 19 सितंबर (शाम छह बजे तक) निर्धारित की गई है। इस बार टीईटी के लिए अभ्यर्थी की संख्या काफी अधिक होगी, क्योंकि आवेदन करने वालों में शिक्षा मित्र भी शामिल होंगे और केवल इनकी संख्या ही डेढ़ लाख के आसपास है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।