एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

मुरादाबाद : दिल्ली धरने में गए शिक्षामित्रों का मानदेय कटा, दो प्रधानाध्यापक निलंबित

0 comments

मुरादाबाद : दिल्ली धरने में गए शिक्षामित्रों का मानदेय कटा, दो प्रधानाध्यापक निलंबित

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद : मंगलवार को बेसिक शिक्षा अधिकारी संजय सिंह ने प्राइमरी और जूनियर हाईस्कूलों का निरीक्षण किया। इस दौरान शिक्षामित्र और प्रधानाध्यापक स्कूलों से गायब मिले। शिक्षामित्र बिना सूचना दिए जंतर-मंतर पर धरना देने चले गए हैं, उनके एक दिन का मानदेय काटने के निर्देश दिए गए, वहीं गैर हाजिर रहने, गंदगी होने और रिकार्ड ठीक न मिलने पर दो प्रधानाध्यापक को निलंबित कर दिया गया है। एक जगह बच्चों के लिए रसोइया के घर मिड डे मील बनता पाया गया।

मूंढापांडे ब्लाक के जूनियर हाईस्कूल किशुआनंगला में दो प्रधानाध्यापक चंदन सिंह और सहायक अध्यापक अम्बरीश गैर हाजिर मिले। कक्षा छह से आठवीं तक के बच्चे शिक्षक न होने पर इधर-उधर घूमते पाए गए। इसकी वजह से प्रधानाध्यापक को निलंबित कर दिया गया, जबकि सहायक अध्यापक का एक दिन का वेतन काटने के निर्देश दिए गए।

यहीं के प्राइमरी स्कूल किशुआनंगला में कक्षा एक से पांच तक के 23 बच्चे स्कूल में मिले लेकिन शिक्षक राजीव कुमार, चेतनस्वरूप व दो शिक्षामित्र संतोष कुमारी और साधना देवी गैर हाजिर मिले। रजिस्टर में किसी का अवकाश पत्र भी नहीं मिला। शिक्षामित्र साधना देवी तो 11 सितंबर को भी स्कूल नहीं आई थीं। इसक अलावा स्कूल परिसर में गंदगी भी मिली। रसोइया जरूर स्कूल में मिड डे मील बना रही थी। इस स्कूल के प्रधानाध्यापक को भी निलंबित कर दिया गया है। इसी कड़ी में प्राइमरी स्कूल खैर खाता में शिक्षामित्र मुहम्मद हनीफ, गुलेशहनाज भी गैर हाजिर मिले। केवल सहायक अध्यापक मनीष कुमार ही मौके पर मिले। सहायक अध्यापक चंद्र प्रकाश समेत शिक्षामित्रों का एक दिन का मानदेय काटा गया है। जूनियर हाईस्कूल खैर खाता में भी बीएसए संजय सिंह ने निरीक्षण किया। यहां पर अध्यापक योगेंद्र कुमार उपस्थित थे जबकि सहायक अध्यापक सुशील कुमार के गैर हाजिर मिलने पर उनका एक दिन का वेतन काटने के निर्देश दिए गए।

प्राइमरी स्कूल मेवाती में कक्षा एक से पांचवीं तक 91 छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं जबकि मौके पर 33 ही उपस्थित मिले। शिक्षामित्र सूरजपाल सिंह व कुसुमदेवी के गैर हाजिर मिलने पर एक दिन का मानदेय काटा गया है। प्राथमिक विद्यालय वन की मढैया में पांच अध्यापक हैं जिसमें धीरेंद्र सिंह व मुहम्मद युनुस ही पढ़ाते मिले जबकि अन्य गैर हाजिर मिले। इनके भी एक दिन के वेतन काटने के निर्देश दिए गए हैं। पूर्व माध्यमिक विद्यालय वर की मढैया में सेवानिवृत्त शिक्षक रामकृष्ण एक साल पहले सेवानिवृत्त हुए थे लेकिन वह स्कूलों में वर्तमान प्रधानाध्यापक के कक्ष में बैठे मिले। इनसे बीएसए ने बैठने का कारण पूछा। सनातन धर्म पब्लिक सकूल में भी अनियमितताएं मिलीं। इसमें बिना पंखे के बच्चे गर्मी में पढ़ते मिले। नर्सरी से पांचवीं तक 109 छात्र बैठे थे, जिनको शिक्षक पढ़ा रहे थे। यह स्कूल सेवानिवृत्त रामकृष्ण का है, जिसकी मान्यता 1990-91 में चौरासी घंटा किसरौल के पते पर हुई थी लेकिन यह विद्यालय मूंढापांडे में संचालित मिला। इस पर कार्रवाई का निर्णय लिया गया।

रसोइया के घर बनता है मिड डे मील

प्राथमिक विद्यालय वर की मढैया में मिड डे मील नहीं बन रहा था। पूछने पर पता चला कि रसोइया के घर बनता है। मंगलवार को भी ऐसा ही हो रहा था। इसे घोर लापरवाही मानते हुए प्रधानाध्यापक से जवाब तलब किया गया है। इस स्कूल में आदर्श कुमार, भगवती सरन के गैर हाजिर मिलने पर इनका भी एक दिन का वेतन काटा गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।