एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

इलाहाबाद : नकल करते पकड़े गए तो कभी नहीं दे सकेंगे टीईटी, टीईटी के लिए अन्य दिशा-निर्देश जारी ।

0 comments

इलाहाबाद : नकल करते पकड़े गए तो कभी नहीं दे सकेंगे टीईटी, टीईटी के लिए अन्य दिशा-निर्देश जारी ।

अमर उजाला ब्यूरो, इलाहाबाद । शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में अभ्यर्थी नकल करते पकड़े गए तो भविष्य में आयोजित होने वाली किसी भी टीईटी में शामिल नहीं हो सकेंगे। नकल या अनुशासनहीनता की शिकायत पर परीक्षा केंद्र का परिणाम भी रद्द कर दिया जाएगा। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी डॉ.सुत्ता सिंह ने 15 अक्तूबर को पूरे प्रदेश में होने वाली टीईटी के संबंध में बुधवार को दिशा-निर्देश जारी कर दिए।

इसके तहत निर्धारित केंद्र परीक्षा शुरू होने के 45 मिनट पहले खोले जाएंगे और अभ्यर्थियों को परीक्षा कक्ष खुलने के तत्काल बाद अपना स्थान ग्रहण करना होगा। परीक्षा प्रारंभ होने के बाद आने वाले अभ्यर्थियों को केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। अभ्यर्थियों को यूपीटीईटी वेबसाइट से डाउनलोड प्रवेश पत्र अवश्य दिखाना होगा। जिनके पास वैध प्रवेश पत्र नहीं होंगे, उन्हें परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं होगी। प्रत्येक अभ्यर्थी को आवंटित सीट पर उनका रोल नंबर लिखा होगा। इससे अलग बैठने पर अभ्यर्थन रद्द कर दिया जाएगा। परीक्षा कक्ष में सिर्फ प्रवेश पत्र और काला बॉल प्वाइंट पेन लेकर जाने की अनुमति होगी। अन्य कोई अनुचित सामान पाए जाने पर उसकी परीक्षा रद्द कर दी जाएगी।

*टीईटी के लिए अन्य दिशा-निर्देश*

केंद्र अधीक्षक अथवा संबंधित निरीक्षक की विशेष अनुमति के बिना अभ्यर्थी परीक्षा का समय समाप्त होने के पहले बाहर नहीं निकल सकेंगे।

अभ्यर्थी अपने साथ कार्ड बोर्ड अथवा क्लिपबोर्ड ला सकते हैं।

पेपर प्रारंभ होने से पांच मिनट पहले अभ्यर्थी टेस्ट-बुकलेट की सील खोल सकेंगे।

प्रश्न पुस्तिका पर एक पूर्व मुद्रित टेस्ट-बुकलेट कोड होगा, अभ्यर्थी को यह जांच करनी होगी कि ओएमआर सीट पर भी वहीं कोड अंकित है।

अभ्यर्थियों को प्रश्न के लिए दिए गए चार विकल्पों में एक सही के घेरे को केवल काले बॉल प्वाइंट से अच्छी तरह भरना होगा। पेंसिल का प्रयोग करने पर उसे अस्वीकृत कर दिया जाएगा।

परीक्षा खत्म होने के बाद ओएमआर सीट सौंपने के पहले अभ्यर्थी को साक्ष्य के रूप में उपस्थिति पत्रक में हस्ताक्षर करना होगा। टेस्ट-बुकलेट साथ ले जाने की अनुमति है।

मूल्यांकन के समय किसी अभ्यर्थी को ओएमआर की गैर अनुपलब्धता के विषय में किसी विसगंति पर यह माना जाएगा कि उसने वह उसे साथ ले गया और ऐसे अभ्यर्थियों का परिणाम रद्द कर दिया जाएगा।

ओएमआर सीट के नीचे दिए गए कॉलम में अभ्यर्थी कुल हल किए गए प्रश्नों की संख्या अवश्य लिखें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।