एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

फर्रुखाबाद : परिषदीय विद्यालयों में पढ़ाई को रुचिकर व बाल केंद्रित बनाने के लिए शिक्षण अधिगम सामग्री (टीएलएम) का सहारा लिया जाएगा, टीएलएम बनाने के लिए शिक्षकों को मिले 18 लाख

0 comments

फर्रुखाबाद : परिषदीय विद्यालयों में पढ़ाई को रुचिकरबाल केंद्रित बनाने के लिए शिक्षण अधिगम सामग्री (टीएलएम) का सहारा लिया जाएगा, टीएलएम बनाने के लिए शिक्षकों को मिले 18 लाख

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : परिषदीय विद्यालयों में पढ़ाई को रुचिकर व बाल केंद्रित बनाने के लिए शिक्षण अधिगम सामग्री (टीएलएम) का सहारा लिया जाएगा। सामग्री का निर्माण शिक्षकों द्वारा स्वयं अपने हाथों से किया जाएगा। इसके लिए प्रत्येक शिक्षक को 500 रुपये अनुदान दिया गया है। जिले के कुल 3600 अध्यापकों के लिए 18 लाख रुपये शिक्षक अनुदान विद्यालयों के विद्यालय प्रबंध समिति (एसएमसी) खातों में भेज दिया गया है।

पिछले कुछ वर्षों से केवल विज्ञान शिक्षकों को ही अधिगम सामग्री तैयार करने के लिए शिक्षक अनुदान दिया जाता था। अब फिर से सभी परिषदीय अध्यापकों को अनुदान की व्यवस्था की गई है। प्रधानाध्यापक व एसएमसी अध्यक्ष द्वारा खाते से संबंधित शिक्षकों 500 रुपये के हिसाब से भुगतान किया जाएगा। राज्य परियोजना निदेशक द्वारा जारी दिशा निर्देश में कहा गया है कि बच्चों की पढ़ाई में रुचि विकसित करने की ²ष्टि से सामग्री का निर्माण किया जाए। स्थानीय स्तर पर उपलब्ध सामान का प्रयोग किया जाए। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अनिल कुमार ने बताया कि विभिन्न पाठ पढ़ाये जाने के समय सामग्री का उपयोग करने से बच्चों का शैक्षिक स्तर भी बढ़ेगा। रेडीमेड सामग्री का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।

Tags: # Teacher ,  # 18 lakhs ,  # creating ,

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।