एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

उत्तराखण्ड : टीईटी पास शिक्षा मित्र बनेंगे प्राथमिक शिक्षक, शासनादेश जारी, उत्तराखंड हाईकोर्ट के आदेश पर सरकार ने किया अमल: शिक्षा मित्रों को लाभ शेष शिक्षा मित्रों को 2019 तक मोहलत

0 comments

उत्तराखण्ड : टीईटी पास शिक्षा मित्र बनेंगे प्राथमिक शिक्षक, शासनादेश जारी, उत्तराखंड हाईकोर्ट के आदेश पर सरकार ने किया अमल: शिक्षा मित्रों को लाभ शेष शिक्षा मित्रों को 2019 तक मोहलत

🔵 1207 शिक्षा मित्रों को लाभ शेष शिक्षा मित्रों को 2019 तक मोहलत

🌕 राजकीय प्रारंभिक शिक्षा (शिक्षक) सेवा नियमावली में होगा संशोधन

देहरादून : टीईटी पास और डीएलएड प्रशिक्षित शिक्षा मित्रों का लंबा इंतजार आखिर खत्म हुआ। ऐसे 1200 से अधिक शिक्षा मित्र अब प्राथमिक शिक्षक बनेंगे। सोमवार को विद्यालयी शिक्षा सचिव डॉ भूपिंदर कौर औलख ने इस संबंध में प्रारंभिक शिक्षा निदेशक को आदेश जारी किए। सरकार ने टीईटी पास नहीं करने वाले शिक्षा मित्रों को प्राथमिक शिक्षक बनने के लिए पात्रता शर्ते पूरी करने के लिए 31 मार्च, 2019 तक मौका दिया गया है।

टीईटी पास एवं दो वर्षीय डीएलएड या बीटीसी प्रशिक्षित शिक्षा मित्रों को प्राथमिक शिक्षकों के रूप में नियुक्ति पाने के लिए हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाना पड़ा था। हाईकोर्ट के निर्देश पर राज्य सरकार ने सोमवार को नि:शुल्क एवं बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम-2009 में संशोधन से संबंधित अधिसूचना के मुताबिक औपबंधिक सहायक अध्यापक के रूप में कार्यरत शिक्षा मित्रों को सहायक अध्यापक (प्राथमिक) के पद पर नियुक्ति के आदेश जारी किए हैं। इससे 1207 टीईटी पास और डीएलएड प्रशिक्षित शिक्षा मित्रों को लाभ मिलेगा। सरकार ने शेष शिक्षा मित्रों को भी उक्त अधिनियम के मुताबिक पात्रता शर्ते पूरी करने का अवसर दिया है। शासनादेश में 31 मार्च, 2015 से पहले नियुक्त और वर्तमान में टीईटी उत्तीर्ण नहीं होने वाले शिक्षा मित्रों को 31 मार्च, 2019 तक आरटीई संशोधित अधिनियम के मुताबिक प्राथमिक शिक्षक की पात्रता शर्ते पूरी करने की मोहलत दी है। साथ ही शासन ने केंद्र सरकार की आरटीई के संशोधित एक्ट के मुताबिक उत्तराखंड राजकीय प्रारंभिक शिक्षा (अध्यापक) सेवा नियमावली, 2012 में संशोधन का प्रस्ताव तत्काल मुहैया कराने के निर्देश प्रारंभिक शिक्षा निदेशक को दिए हैं। उक्त आदेश जारी होने पर उत्तराखंड टीईटी उत्तीर्ण प्राथमिक शिक्षक संगठन के प्रदेश अध्यक्ष सूर्य सिंह पंवार ने खुशी जाहिर की है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।