एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

फर्रूखाबाद : विद्यालयों में पढ़ाई से पूर्व होने वाली प्रार्थना में बच्चों को नैतिक व चारित्रिक उत्थान के साथ ही पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी दिया जाएगा, प्रार्थना में पर्यावरण संरक्षण का जगेगा भाव

0 comments

फर्रूखाबाद : विद्यालयों में पढ़ाई से पूर्व होने वाली प्रार्थना में बच्चों को नैतिकचारित्रिक उत्थान के साथ ही पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी दिया जाएगा, प्रार्थना में पर्यावरण संरक्षण का जगेगा भाव


जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ाई से पूर्व होने वाली प्रार्थना में बच्चों को नैतिक व चारित्रिक उत्थान के साथ ही पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी दिया जाएगा। जिला विद्यालय निरीक्षक ने प्रधानाचार्यों को इस संबंध में निर्देश जारी किया है।

बढ़ते प्रदूषण से निपटने के लिए अब स्कूल-कालेजों से जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। स्कूल खुलने के बाद होने वाली प्रार्थना के दौरान ही छात्र-छात्राओं में शिक्षक व प्रधानाचार्य पर्यावरण संरक्षण का पाठ पढ़ाकर उनमें प्रकृति प्रेम की भावना जगाएंगे। जिला विद्यालय निरीक्षक कमलेश बाबू ने राजकीय, अनुदानित व वित्तविहीन विद्यालयों के साथ ही अन्य बोर्डों के स्कूलों के प्रधानाचार्यों को निर्देश जारी कर कहा है कि प्रार्थनासभा में छात्रों को पर्यावरण प्रदूषण की रोकथाम व निवारण के विषय में अनिवार्य रूप से बताया जाए। प्रदूषण से होने वाली बीमारियों व अन्य दुष्प्रभावों के विषय में भी जानकारी दी जाए। समय-समय पर पर्यावरण जागरूकता रैली का आयोजन हो। जिससे जन समुदाय भी पर्यावरण के प्रति सजग व जागरूक बन सके। चित्रकला, निबंध, श्लोगन व वाद-विवाद प्रतियोगिताओं का भी आयोजन हो।

Tags: # Prayer ,  # save ,  # environment ,

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।