एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

इलाहाबाद : ऑक्टा ने उठाई शिक्षक भर्ती में पारदर्शिता की मांग, स्क्रीनिंग के बाद वेबसाइट पर हो अभ्यर्थियों की सूची

0 comments

इलाहाबाद : ऑक्टा ने उठाई शिक्षक भर्ती में पारदर्शिता की मांग, स्क्रीनिंग के बाद वेबसाइट पर हो अभ्यर्थियों की सूची

🔵 बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम का एन्ड्रॉयड ऐप क्लिक कर डाउनलोड करें ।

🔴 प्राइमरी का मास्टर डॉट नेट का एन्ड्रॉयड ऐप क्लिक कर डाउनलोड करें ।

🔴 ऑक्टा ने उठाई शिक्षक भर्ती में पारदर्शिता की मांग

🔵 चयन प्रक्रिया पर लगातार विवाद से बिगड़े हालात

ब्यूरो/अमर उजाला, इलाहाबाद । इलाहाबाद विश्वविद्यालय और संघटक महाविद्यालयों में शिक्षक भर्ती के दौरान सामने आए तमाम विवादों ने पूरी भर्ती प्रक्रिया को कटघरे में खड़ा कर दिया है। भर्ती प्रक्रिया में लगातार गड़बड़ी के आरोप लगाए जा रहे हैं। रविवार को ऑक्टा पदाधिकारियों ने बैठक कर मांग उठाई कि भर्ती प्रक्रिया में पारदर्शिता बरती जाए और आवेदनों की स्क्रीनिंग के बाद अभ्यर्थियों की सूची संबंधित महाविद्यालय की वेबसाइट पर जारी की जाए।
ऑक्टा अध्यक्ष डॉ. सुनील कांत मिश्र की अध्यक्षता में हुई आपात बैठक के दौरान पदाधिकारियों ने शिक्षक भर्ती पर लगाए जा रहे आरोपों पर चिंता जताते हुए सर्वसम्मति से सभी महाविद्यालयों के डीन, सीडीसी और प्राचार्यों से मांग की कि भर्तियों में पारदर्शिता बरती जाए। साथ ही फैकल्टी रिक्रूटमेंट बोर्ड इलाहाबाद विश्वविद्यालय के स्क्रूटनी नियमों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। यह मांग भी की गई स्क्रीनिंग के बाद बुलाए गए अभ्यर्थियों की सूची को प्रत्येक दशा में संबंधित महाविद्यालय की वेबसाइट पर प्रदर्शित किया जाए ताकि छात्र अपना मूल्यांकन स्वयं कर सकें और आवश्यकता पड़ने पर आपत्ति दर्ज करा सकें। हालांकि पदाधिकारियों ने इस बात पर खुशी जाहिर की कि इविवि और संघटक कॉलेजों में काफी अर्से बाद शिक्षक भर्ती शुरू हुई है। शिक्षक भर्ती से विश्वविद्यालय और कॉलेजों के हालात सुधरेंगे और पठन-पाठन बेहतर होगा लेकिन नियुक्ति प्रक्रिया पर प्रश्न खड़ा होना चिंता का विषय है, सो इसमें पारदर्शिता दिखनी भी चाहिए। यह भी मांग की गई कि चयन समिति की गोपनीयता संबंधी सभी शर्तों का अनुपालन सुनिश्चित किया जाना चाहिए। बैठक में ऑक्टर के महासचिव डॉ. उमेश प्रताप सिंह, उपाध्यक्ष डॉ. धीरेंद्र द्विवेइदी, संयुक्त सचिव डॉ. राजेश कुमार गर्ग आदि मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।