एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

हरदोई : परिषदीय विद्यालयों के बच्चों की शिक्षा को लेकर शासन गंभीर, पूरे प्रदेश को मिले 19 करोड़ रुपयों में हरदोई के हिस्से में 60 लाख 41 हजार 367 रुपये आए

0 comments

हरदोई : परिषदीय विद्यालयों के बच्चों की शिक्षा को लेकर शासन गंभीर, पूरे प्रदेश को मिले 19 करोड़ रुपयों में हरदोई के हिस्से में 60 लाख 41 हजार 367 रुपये आए

हरदोई: परिषदीय विद्यालयों के बच्चों की शिक्षा को लेकर शासन गंभीर है। धनराशि और संसाधन की कमी नहीं होने दी जा रही है। अर्ध वार्षिक परीक्षा में पर्याप्त धनराशि के बाद अब वार्षिक परीक्षा के लिए भी शासन ने धनराशि जारी कर दी है। पूरे प्रदेश को मिले 19 करोड़ रुपयों में हरदोई के हिस्से में 60 लाख 41 हजार 367 रुपये आए हैं।

विद्यालयों में बच्चों को गुणवत्ता शिक्षा को लेकर बेसिक शिक्षा विभाग और सर्व शिक्षा अभियान में कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। कई प्रयास भी हो रहे हैं। पहले परीक्षा के लिए कोई धनराशि नहीं होती थी लेकिन गत वर्ष से धनराशि का पर्याप्त इंतजाम होने लगा है। हालांकि अभी विद्यालयों में न कोर्स पूरा हो पाया है और न ही अभी परीक्षा की कोई तैयारी है लेकिन अप्रैल से शैक्षिक सत्र शुरु होने में कोई दिक्कत न हो इसके लिए परीक्षा की धनराशि का इंतजाम हो गया है। जिले के 3860 प्राथमिक और उच्च प्राथमिक व 20 कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों की परीक्षा के लिए 60 लाख 41 हजार 367 रुपये जारी हुए हैं। बेसिक शिक्षा निदेशक की तरफ से जारी पत्र में बताया गया कि कक्षा एक के बच्चों की मौखिक परीक्षा कराई जाएगी। जबकि कक्षा दो से आठ तक के बच्चों की लिखित परीक्षा होगी। जिसमें प्राथमिक में प्रति बच्चा 10 रुपये और उच्च प्राथमिक में प्रति बच्चा 20 रुपये रखे गए हैं। 10 रुपय में ढ़ाई रुपये का प्रश्न पत्र और साढ़े सात रुपये की उत्तर पुस्तिकाएं, उच्च प्राथमिक के बच्चे के लिए 20 रुपये में पांच रुपये का प्रश्न पत्र और 15 रुपये की उत्तर पुस्तिकाएं खरीदी जाएंगी। धनराशि को विद्यालयों के खातों में भेजा जाएगा। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी मसीहुज्जमा सिद्दीकी ने बताया कि पत्र आ गया है। पूर्व में ही सभी इंतजाम हो जाएंगे तो समय पर परीक्षा प्रक्रिया पूरी करा ली जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।