एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

इलाहाबाद : रीजन में 3.5 लाख छात्र-छात्राएं देंगे सीबीएसई की परीक्षा

0 comments

इलाहाबाद : रीजन में 3.5 लाख छात्र-छात्राएं देंगे सीबीएसई की परीक्षा

हिन्दुस्तान टीम, इलाहाबाद । पांच मार्च से शुरू हो रही केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में इलाहाबाद क्षेत्रीय कार्यालय से 3,52,330 छात्र-छात्राएं सम्मिलित होंगे। परीक्षा तिथि घोषित होने के साथ ही बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय ने तैयारियां तेज कर दी हैं। हाईस्कूल में इस साल से सभी बच्चों के लिए बोर्ड परीक्षा अनिवार्य होने के कारण 10वीं के बच्चों पर अभी से घरवालों ने दबाव बना दिया है।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 15 जिलों को छोड़कर यूपी के 60 जिले इलाहाबाद क्षेत्रीय कार्यालय के अधीन आते हैं। इनमें हाईस्कूल के 1,92,600 रेगुलर और 230 प्राइवेट जबकि इंटर में 145000 रेगुलर व 14500 प्राइवेट परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। रीजन में 1630 स्कूलों के छात्र 10वीं की परीक्षा में शामिल होंगे। वहीं 1110 स्कूलों के बच्चे 12वीं की परीक्षा देंगे। कुल 308 स्कूलों में परीक्षा होगी जिनमें 8 स्वकेंद्र हैं।

हाईस्कूल की परीक्षा 5 मार्च से 4 अप्रैल तक और इंटर की परीक्षा 5 मार्च से 12 अप्रैल तक होगी। रीजन में पिछले साल की तुलना में परीक्षार्थियों की संख्या तकरीबन 50 हजार बढ़ी है। पिछले साल 12वीं के लिए 1,27,586 और 10वीं के लिए 1,76,336 छात्र-छात्राएं पंजीकृत थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।