एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

भदोही : परिषदीय प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में बेपटरी हुई शिक्षा व्यवस्था को पटरी पर लाने के उद्देश्य से जिलाधिकारी द्वारा की गई सख्ती ने पूरे बेसिक शिक्षा विभाग में हलचल मचा दी

0 comments

भदोही : परिषदीय प्राथमिकपूर्व माध्यमिक विद्यालयों में बेपटरी हुई शिक्षा व्यवस्था को पटरी पर लाने के उद्देश्य से जिलाधिकारी द्वारा की गई सख्ती ने पूरे बेसिक शिक्षा विभाग में हलचल मचा दी

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : परिषदीय प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में बेपटरी हुई शिक्षा व्यवस्था को पटरी पर लाने के उद्देश्य से कलेक्टर यानी जिलाधिकारी विशाख जी द्वारा की गई सख्ती ने पूरे बेसिक शिक्षा विभाग में हलचल मचा दी है। स्थिति यह है कि विद्यालयों से लेकर खंड शिक्षाधिकारियों के दफ्तर तक में जिलाधिकारी द्वारा कराए गए औचक निरीक्षण की चर्चा छाई हुई है। हालांकि इस दौरान जहां ऐसे शिक्षकों में हड़कंप मचा हुआ है जो विद्यालय नहीं आना चाहते तो कुछ शिक्षक इस कदम को पूरे विभाग के लिए लाभकारी मान रहे है। उनका मानना है कि ऐसा अभियान नियमित चलना चाहिए ताकि जो शिक्षक विद्यालय में दस्तक न देकर पूरे महकमे को कटघरे में खड़ा कर रहे हैं उन पर अंकुश लग सके। दरअसल, बेसिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत संचालित परिषदीय विद्यालयों में शिक्षण व्यवस्था को सु²ढ़ बनाने को लेकर शासन स्तर से नि:शुल्क पुस्तकें, बच्चों को यूनिफार्म, जूता-मोजा, दोपहर भोजन यहां तक कि अब स्वेटर देने आदि तमाम कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। इसके बाद भी कभी विद्यालयों में घटती छात्र संख्या तो कभी शिक्षकों के समय से न आने को लेकर हमेशा शिकायत उठती रहती है। अधिकतर विद्यालयों में शिक्षकों के लेट लतीफ पहुंचने व समय से पहले विद्यालय बंद कर गायब हो जाने की शिकायत भी छाई रहती है। बहरहाल जिलाधिकारी ने गत गुरुवार को जब एक साथ डेढ़ दर्जन अफसरों की टीम गठित कर औचक निरीक्षण कराया तो सच्चाई खुलकर सामने आ गई। लगभग अधिकतर विद्यालयों में दर्जन भर से अधिक शिक्षक अनुपस्थित मिले। टीमों की ओर से मिली रिपोर्ट पर अनुपस्थित शिक्षकों पर हुई कार्रवाई के के बाद पूरे महकमें में हलचल मची हुई है। कोई जिलाधिकारी के इस रूख से सकते में हो तो कोई इसे विभाग के लिए बेहद लाभकारी होने के रूप में देख रहा है। वैसे जो भी हो लेकिन हर कोई जिलाधिकारी के इस कदम को लेकर चर्चा में जुटा हुआ है।

कैसे छूटे जान, करने लगे इंतजाम

- जिलाधिकारी द्वारा कराए गए औचक निरीक्षण में फंस चुके शिक्षक कार्रवाई के बाद अब कैसे छूटे जान, इसका इंतजाम करने में जुट चुके हैं। दरअसल, औचक निरीक्षण में एक दर्जन से अधिक शिक्षक नदारद मिले थे। इसमें किसी के वेतन को काटने तो किसी के वेतन को रोकने आदि की कार्रवाई की गई है। ऐसे में यह शिक्षक अब इस कार्रवाई से कैसे जान छूटे इसे लेकर यहां-वहां हाथ-पांव मारना शुरू कर चुके हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।