एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

महराजगंज : छोटे बच्चों में अंग्रेजी की समझ विकसित करना शिक्षकों का कर्तव्य, सदर बीआरसी में आयोजित दूसरे बैच के अंग्रेजी विषय के आधारभूत प्रशिक्षण को संबोधित करते हुए खंड शिक्षा अधिकारी राजेश कुमार ने कही

0 comments

महराजगंज : छोटे बच्चों में अंग्रेजी की समझ विकसित करना शिक्षकों का कर्तव्य, सदर बीआरसी में आयोजित दूसरे बैच के अंग्रेजी विषय के आधारभूत प्रशिक्षण को संबोधित करते हुए खंड शिक्षा अधिकारी राजेश कुमार ने कही

महराजगंज: छोटे बच्चों में अंग्रेजी की समझ विकसित करना शिक्षकों का कर्तव्य है। सभी शिक्षक बच्चों को सरलता से अंग्रेजी विषय से जोड़ने की दिशा में कार्य करें। ऐसा कर ही बच्चों को समुचित विकास किया जा सकता है। इससे शिक्षकों के भी ज्ञान का स्तर मजबूत होगा। यह बातें सदर बीआरसी में शनिवार को आयोजित दूसरे बैच के अंग्रेजी विषय के आधारभूत प्रशिक्षण को संबोधित करते हुए खंड शिक्षा अधिकारी राजेश कुमार ने कही।

उन्होंने कहा कि शिक्षक प्रशिक्षण में मिले अनुभव का सदुपयोग बच्चों को अंग्रेजी सिखाने में करें। समन्वयक रेयाज अहमद खां ने कहा कि शिक्षक प्रशिक्षण में मिली जानकारियों से बच्चों को सरलता व सुगमता पूर्वक अंग्रेजी विषय से जोड़ सकते हैं। प्रशिक्षक पंकज मौर्य ने चार्ट के माध्यम से बच्चों को सुविधाजनक तरीके से अंग्रेजी विषय से जोड़ने के बारे में जानकारी प्रदान की। कहा कि शिक्षक बेहतर ढंग से समझ कर बच्चों को रोचकता पूर्वक अंग्रेजी से जोड़ सकते हैं। प्रशिक्षिका सरिता त्रिपाठी ने प्राथमिक स्तर पर श्रवण कौशल व वादन कौशल, रीना सैनी ने अनफालो गतिविधि के माध्यम से शिक्षकों को अंग्रेजी विषय को सुनने, समझने, लिखने व पढ़ने के बारे में जानकारी प्रदान की।

इस दौरान निधि ओझा, नेहा मिश्रा, अर्चना चौबे, सुषमा सैनी, निशा देवी, रंजना गुप्ता, गीता राजपूत, अराधना यादव, रंजना वर्मा, नीरज त्यागी, गीता गुप्ता, सौम्या त्रिपाठी, दयानाथ, विक्रम, कृष्ण कुमार, प्रदीप कुमार आदि शिक्षक मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।