एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

बहराइच : सरकारी सेवाओं में भरा जाएगा दिव्यांगों का कोटा : अनुपमा

0 comments

सरकारी सेवाओं में भरा जाएगा दिव्यांगों का कोटा : अनुपमा


बहराइच : शनिवार को महाराज ¨सह इंटर कॉलेज नवीन भवन में शिविर लगाकर 48 दिव्यांगों को उपकरण व 15 को दिव्यांगता प्रमाण पत्र बांटा गया। मुख्य अतिथि बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री अनुपमा जायसवाल रही।

मुख्य अतिथि ने कहा कि दिव्यांग समाज के अभिन्न अंग है। सभी का नैतिक कर्तव्य है कि हम इनकी हर संभव मदद करें। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए केंद्र व प्रदेश सरकार दिव्यांगों के कल्याण के लिए कृत्रिम अंग व सहायक उपकरण योजना के तहत उपकरणों का वितरण करा रही है। दिव्यांग किसी पर बोझ न हो इसके लिए सरकार ने इनके लिए आरक्षित कोटा को तीन से बढ़ाकर चार प्रतिशत कर दिया है। सूबे में अभियान चलाकर सरकारी सेवाओं में दिव्यांगों के कोटे को भरा जाएगा। राज्यमंत्री ने 38 दिव्यांगों को ट्राईसाइकिल, पांच को व्हील चेयर, तीन को बैसाखी, दो को श्रवण यंत्र व 15 दिव्यांगों को दिव्यांगता प्रमाण पत्र बांटा गया। जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी अशोक कुमार गौतम ने विभाग द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए दिव्यांगों को पंजीकरण कराने की सलाह दी। पेंशन लाभाíथयों से अपील की कि अपने बैंक खातों को आधार से ¨लक करा लें जिससे पेंशन का लाभ मिलने में कोई दिक्कत न आए। उन्होंने शादी विवाह अनुदान तथा दुकान निर्माण योजना के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। संचालन शिक्षिका मधुलिका चौधरी व मुहम्मद रऊफ ने संयुक्त रूप से किया। इस मौके पर सिटी मजिस्ट्रेट प्रमिल कुमार ¨सह, बीएसए डॉ. अमरकांत ¨सह, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी विजय शंकर मिश्रा, सीडीपीओ दीपा गुप्ता, आनंद श्रीवास्तव, विमला कुमारी, श्रमिक नेता योगेंद्र मणि त्रिपाठी, पुरूषोत्तम जायसवाल, जीतेंद्र प्रताप ¨सह, रामउदार मिश्रा समेत बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।