एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

बुलन्दशहर : अमान्य स्कूल बंद करने की पुष्टि के लिए डीएम ने मांगे शपथ पत्र !

0 comments

बुलन्दशहर : अमान्य स्कूल बंद करने की पुष्टि के लिए डीएम ने मांगे शपथ पत्र !

हिन्दुस्तान टीम,बुलंदशहर । जिले में चल रह अमान्य स्कूलों को बंद करने के मामले में अब नया मोड़ आ गया है। चर्चा है कि डीएम ने बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों से स्कूलों को बंद करने को लेकर शपथ मांग लिए हैं। डीएम की कार्रवाई से विभाग में भी हड़कंप मच गया है। डीएम के आदेश का पालन कैसे किया जाए विभागीय अफसर परेशान हैं। क्योंकि उगाही के चक्कर में अभी भी अमान्य स्कूल संचालित हो रहे हैं। जिले में बिना मान्यता व अधूरे मानकों पर चल रहे कक्षा आठ तक 220 स्कूलों को बंद करने के लिए डीएम ने बीएसए अजीत कुमार को करीब चार माह पूर्व आदेश दिए थे। आदेश मिलने के बाद विभाग ने भी डीएम के आदेश पर कछुआ गति से कार्य किया और स्कूलों पर मेहबानी दिखाई। वहीं, सूत्रों की माने तो खंड शिक्षा अधिकारियों ने अपने-अपने ब्लॉकों के स्कूल संचालकों से सांठ-गांठ कर इन्हें चलने दिया और मोटी रकम लेकर काफी स्कूलों की मान्यता तक करा दीं। किंतु अभी भी काफी स्कूल जिले में बिना मान्यता के धड़ल्ले से संचालित हो रहे हैं। डीएम ने कुछ दिन पूर्व ही इन्हें बंद कराने के लिए फिर से बीएसए को कड़े आदेश जारी किए थे। मगर स्कूल बंद न होते देख डीएम डा. रोशन जैकब ने अब कड़ा एक्शन लिया है चर्चा है कि स्कूलों को बंद कराने की पुष्टि के लिए डीएम ने विभागीय अफसरों से शपथ मांग लिए हैं। जिससे विभागीय अफसरों में अब पूरी तरह से हड़कंप मचा हुआ है। क्योंकि काफी स्कूल ऐसे हैं, जो विभाग की शरण में संचालित हो रहे हैं और इन स्कूलों को बंद दिखा रहा है साथ ही बंद के नोटिस दे रखे हैं मगर अभी तक कोई कार्रवाई इनके खिलाफ नहीं हो सकी है। ऐसे में अब स्कूलों पर हुई विभाग की कार्रवाई पर सवाल खड़े होने भी लाजमी हैं। वहीं, बीएसए भी जिले में 194 स्कूलों को बंद करने की अब बात कह रहे हैं। जबकि शेष स्कूलों पर उनके द्वारा कार्रवाई की जा रही है। हालांकि विभाग द्वारा डीएम को शपथ देने के बाद होने वाले सत्यापन पर ही विभाग की कार्रवाई का पता चल सकेगा। अफसर भी पूरी तरह से परेशान हैं कि आदेश का पालन कैसे किया जाए।

जिले में 194 स्कूलों को बंद करा दिया गया है। डीएम को भी इसकी रिपोर्ट सौंप दी गई है। ब्लॉकवार स्कूल जो बंद किए गए हैं वह रिपोर्ट डीएम के पास है। कुछ स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई चल रही है। जल्द ही इन्हें भी बंद करा दिया जाएगा। जिले में बिना मान्यता के स्कूल संचालित नहीं होंगे।

-अजीत कुमार, बीएसए

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।