एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

फर्रुखाबाद : न किताबें, न टीचर, खुल गए इंग्लिश मीडियम स्कूल

0 comments

फर्रुखाबाद : न किताबें, न टीचर, खुल गए इंग्लिश मीडियम स्कूल

संवाद सहयोगी, कायमगंज : विकास खंड के 6 गांवों के परिषदीय स्कूलों में इंग्लिश मीडियम स्कूलों की औपचारिक शुरुआत हो गई है। जबकि वहां न तो अंग्रेजी माध्यम के शिक्षक हैं, न स्लेबस का पता है और न ही किताबें हैं। यहां के बच्चे भी समझ नहीं पाए कि आखिर इन स्कूलों में अब नया क्या होगा।

कायमगंज विकास खंड के गांव जौरा, मुड़ौल, ब्राहिमपुर जागीर, पट्टी मदारी, शिवारा, दारापुर आदि ग्रामों में बेसिक शिक्षा विभाग के प्राथमिक स्कूलों को इस सत्र से अंग्रेजी माध्यम का स्कूल घोषित किया गया। विधायक अमर ¨सह, पूर्व पालिकाध्यक्ष मिथलेश अग्रवाल ने ग्राम जौरा व मुड़ौल के स्कूलों में फीता काटकर समारोहपूर्वक अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों का उद्घाटन तो कर दिया, लेकिन इन स्कूलों में सिर्फ साइन बोर्ड के अतिरिक्त कोई परिवर्तन नहीं हुआ। ग्राम जौरा के स्कूल में कक्षा एक के छात्र पीयूष व छात्रा आरूषी अंग्रेजी वर्णमाला का एक अक्षर भी नहीं जानती। वहीं बड़े छात्रों को पता नहीं कि अब स्कूल में सारी पढ़ाई अंग्रेजी में होगी, या अंग्रेजी एक विषय के रूप में पढ़नी होगी। अध्यापक भी अनजान हैं कि स्लेबस क्या होगा, किताबें कौन सी रहेंगीं। किताबें शासन से निश्शुल्क आएंगी या खरीदी जाएंगीं। अध्यापकों को यह भी नहीं पता कि अंग्रेजी माध्यम के अध्यापक दूसरे तैनात किए जाएंगें, या इन्हीं अध्यापकों को प्रशिक्षण देने के बाद काम कराया जाएगा।

स्कूलों में अच्छी पढ़ाई के लिए अभिभावक सहयोग करें

अमृतपुर : एसडीएम आरसी यादव ने नगला हूशा के प्राथमिक स्कूल के अंग्रेजी माध्यम से संचालन का शुभारंभ कर कहा कि अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई का लाभ बच्चों को मिलेगा और उच्च शिक्षा प्राप्त कर इंजीनियर, डॉक्टर व अधिकारी बनकर बच्चे गांव का नाम रोशन करेंगे। उन्होंने अभिभावकों से बच्चों को नियमित स्कूल भेजने की अपील की, जिससे शिक्षक बच्चों को अच्छी शिक्षा दे सकें। उन्होंने कहा कि अभिभावकों के सहयोग के बिना स्कूल में अच्छी पढ़ाई संभव नहीं है। महेश चंद्र अवस्थी ने कहा कि प्राथमिक स्कूल नगला हूशा के बच्चों का सौभाग्य है कि इस स्कूल को अंग्रेजी शिक्षा के लिए चुना गया। बीईओ एसएस मौर्या ने कहा कि ब्लाक में 5 स्कूलों को अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई के लिए चुना गया है, जिसमे अंग्रेजी के शिक्षकों की तैनाती की गई है। उन्होंने शिक्षकों को अच्छी तरह बच्चों को पढ़ाने की सलाह दी। वहीं अभिभावकों से भी नियमित बच्चों को स्कूल भेजने की अपील की। प्रधान प्रबल प्रताप ¨सह मौजूद रहे। एक शिक्षक ने ही योगदान किया नवाबगंज : अंग्रेजी माध्यम से बच्चों को शिक्षा देने के लिए कन्या प्राथमिक विद्यालय बरतल, प्राथमिक विद्यालय समैचीपुर, प्राथमिक विद्यालय नौगांव, प्राथमिक विद्यालय सलेमपुर दूदेमई, प्राथमिक विद्यालय कढि़उली को चिन्हित किया गया है। जिनमे मांटेसरी विद्यालयों की तरह बच्चों को अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा दी जाएगी। सत्र के पहले दिन प्राथमिक विद्यालय समैचीपुर में प्रधानाध्यापक के रूप में काशिब खान ने योगदान किया। विद्यालय में किसी बच्चे का नामांकन नहीं हुआ। कन्या प्राथमिक विद्यालय बरतल में सहायक अध्यापिका नलिनी ने योगदान किया। प्रधानाध्यापक ने भी लेट लतीफ आकर अपना योगदान किया। इसके अलावा अन्य विद्यालयों में भी एक या दो शिक्षकों ने पहले दिन अपना योगदान किया। एबीआरसी इरमान शेर व शशिकांत शुक्ला ने समैचीपुर सहित अन्य विद्यालयों का जायजा लिया। इरमान शेर ने बताया कि अंग्रेजी शिक्षा के विद्यालयों में पहले दिन सभी स्टाफ का योगदान नहीं हो सका। नामांकन भी लगभग शून्य रहा। पढ़ाई के साथ शिष्टाचार की शिक्षा भी जरूरी

जहानगंज : प्राइमरी विद्यालय मधवापुर को इंग्लिश मीडियम मॉडल विद्यालय बनाया गया। विधायक नागेंद्र ¨सह राठौर ने मॉडल विद्यालय इंग्लिश मीडियम का सरस्वती पूजन करने के पश्चात शुभारंभ किया। इस दौरान विद्यालय में नामित 77 बच्चों के सापेक्ष सिर्फ 45 बच्चे ही मौजूद मिले। विधायक ने अपनी निधि से एक सबमर्सिबल पंप, पानी की टंकी तथा पांच पंखे देने की घोषणा की। विधायक ने कहा कि पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों को शिष्टाचार की भी जानकारी दी जानी चाहिए। खंड शिक्षा अधिकारी सुमित वर्मा, सह समन्वयक वीरेंद्र कुमार, कमल किशोर, फूल ¨सह, प्रवीण कुमार, अवनीश चौहान, ग्राम प्रधान रमेश वर्मा, विद्यालय के प्रधानाध्यापक अरशद खान, सहायक अध्यापक आकाश विश्नोई, कमल कुमार, भाजपा नेता राजकिशोर भदौरिया आदि लोग मौजूद रहे।

शिक्षक बच्चों के इंतजार में बैठे रहे

नवाबगंज : प्राथमिक विद्यालय कस्बा नवाबगंज में सत्र के पहले दिन बच्चों के नामांकन के लिए अध्यापक मौजूद रहे। विद्यालय समय तक मात्र दो बच्चों के अभिभावकों ने बच्चों का नामांकन कराया। प्रधानाध्यापक संजीव रंजन ने बताया कि पहले दिन दो नामांकन हो सके। प्राथमिक विद्यालय नया गनीपुर में पहले दिन प्रधानाध्यापक प्रशांत कटियार ने दो बच्चों के नामांकन किए। प्राथमिक विद्यालय नगला झब्बू ¨सह में एक व प्राथमिक विद्यालय सलेमपुर बरतल में एक नामांकन हुआ। पूर्व माध्यमिक विद्यालय ककिउली में पहले दिन दो बच्चों ने प्रवेश लिया। वही प्राथमिक विद्यालय में एक बच्चे ने प्रवेश लिया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।