एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : 64 दिन से धरना देने के बाद महिला शिक्षामित्रों ने ईको गार्डन लखनऊ में कराया अपना मुंडन, दिवंगत शिक्षामित्रों को दी श्रद्धांजलि ।

0 comments
लखनऊ : 64 दिन से धरना देने के बाद महिला शिक्षामित्रों ने ईको गार्डन लखनऊ में कराया अपना मुंडन, दिवंगत शिक्षामित्रों को दी श्रद्धांजलि ।


SHIKSHAMITRA, PROTEST : शिक्षामित्रों के परिजनों को मुआवजे की मांग को लेकर आज प्रदर्शन, अब तक 700 से ज्यादा शिक्षामित्रों की जा चुकी है जान

शिक्षामित्रों का समायोजन रद्द करने के विरोध में सैकड़ों शिक्षामित्र महिलाएं आज मुंडन कराएंगी। ईको गार्डन पार्क में महिला शिक्षामित्र  प्रदर्शन करेंगी। महिलाओं के साथ प्रदेश के हजारों शिक्षामित्र होंगे शामिल। शहीद स्मारक पर भी होगा हवन का कार्यक्रम।
बता दें की इससे पहले 38 दिनों के आंदोलन के दौरान 700 शिक्षामित्रों की जान गयी थी।  तो आज शिक्षामित्र मृतकों के परिजनों को आर्थिक सहायता की मांग करने के लिए ही प्रदर्शन करेंगे।
आज 10 बजे से दोनों जगहों पर होगा कार्यक्रम। प्रदेश में 1 लाख 70 हजार की संख्या है शिक्षा मित्रों की।
क्या था मामला:
25 जुलाई, 2017 को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद शिक्षामित्रों का समायोजन रद्द किया गया था। तभी से शिक्षामित्र अपनी मांगों को लेकर लगातार आंदोलन कर रहे है थे।
शिक्षामित्रों की मांग थी कि उनको पैराटीचर बनाया जाए। इसके अलावा जो शिक्षामित्र टीईटी उत्तीर्ण हैं, उन्हें बिना लिखित परीक्षा के नियुक्ति दी जाए।
बता दें कि समायोजन रद्द होने के बाद से कई शिक्षामित्रों की मौत हो चुकी है। इसी कड़ी में उनकी मांग हैं कि उन सभी को मुआवजा देने के साथ परिवार के एक सदस्य को नौकरी दी जाए।
इसके अलावा असमायोजित शिक्षामित्रों के लिए भी सरकार कोई समाधान निकाले।
अपनी मांगों को लेकर लगातार प्रदर्शन कर रहे थे शिक्षामित्र:
राजधानी लखनऊ के एनेक्सी भवन में 13 जून को  सीएम योगी ने शिक्षामित्रों के 6 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की थी। उनकी इस बैठक के बाद उम्मीद कि जा रही हैं कि शिक्षामित्रों की समस्या का जल्द ही समाधान होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।