एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

बस्ती : मान्यता के लिए हर दो माह बाद बैठेगी मंडलीय समिति

0 comments

मान्यता के लिए हर दो माह बाद बैठेगी मंडलीय समिति


शासन ने अमान्य विद्यालयों पर सख्ती के साथ निजी स्कूलों के मान्यता की राह भी आसान कर दी है। अब साल में छह बार मान्यता के लिए आवेदन करने का मौका सभी स्कूलों को मिलेगा।...

बस्ती : शासन ने अमान्य विद्यालयों पर सख्ती के साथ निजी स्कूलों के मान्यता की राह भी आसान कर दी है। अब साल में छह बार मान्यता के लिए आवेदन करने का मौका सभी स्कूलों को मिलेगा। अभी तक केवल दो बार ही यह अवसर विद्यालयों को मिल पाता था। सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक के स्तर से जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को इस आशय का फरमान भी भेज दिया गया है। इसके अनुसार निजी नर्सरी, प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, अंग्रेजी एवं ¨हदी माध्यम विद्यालयों की मान्यता के लिए प्रत्येक दो माह के अंतराल पर मान्यता समिति की बैठक होगी। अभी तक साल में दो बार मान्यता के लिए समिति की बैठक होती थी। इसमें आवेदन अस्वीकृत होने पर आवेदक को मौका नहीं मिलता था। अब साल में छह बार यह बैठक होगी। यदि एक, दो बैठक में मान्यता की पत्रावली अस्वीकृत होती है उसके अगले दो महीने में त्रुटियों को दूर कर आवेदन का मौका विद्यालयों को मिल जाएगा। निर्देश दिए गए हैं कि निजी विद्यालयों की मान्यता का आवेदन जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में जमा किया जाए। सभी आवेदन पत्रों के बारे में सर्वसाधारण को जानकारी दी जाएगी। बीएसए और उनके अधीनस्थ अधिकारी स्कूल का स्थलीय निरीक्षण कर मान्यता की संस्तुति देंगे। मान्यता समिति की बैठक के बाद बीएसए स्वीकृत फाइलों पर मान्यता का प्रमाण पत्र निर्गत करेंगे।

---

मान्यता के लिए सितंबर में होगी बैठक

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अरुण कुमार ने बताया कि इसी माह 13 जुलाई को मान्यता समिति की बैठक हुई है। अब अगली बैठक दो माह बाद सितंबर में होगी। सरकार ने मान्यता की प्रक्रिया आसान कर दी है। हर दो माह पर बैठक होने से अधिकांश प्रकरण खत्म होंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।