एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

सोनभद्र : स्कूली ड्रेस वितरण में गड़बड़ी पर नपेंगे जिम्मेदार

0 comments

स्कूली ड्रेस वितरण में गड़बड़ी पर नपेंगे जिम्मेदार


जागरण संवाददाता, सोनभद्र : शासन के निर्देश के क्रम में परिषदीय विद्यालयों में कक्षा एक से आठ तक बच्चों को निशुल्क यूनिफार्म दिया जाएगा।...

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : शासन के निर्देश के क्रम में परिषदीय विद्यालयों में कक्षा एक से आठ तक पढ़ने वाले सभी बच्चे व बच्चियों को नि:शुल्क स्कूल यूनिफार्म व पाठ्य-पुस्तकों को बांटने का कार्य जल्द से जल्द पूरा किया जाय। सभी आवश्यक व्यवस्थाएं चरणबद्ध तरीके से पूरा करते हुए नियमानुसार उच्च गुणवत्ता के दो-दो स्कूल यूनिफार्म बच्चों को मानक के मुताबिक मुहैया कराया जाए। कमी पाए जाने पर जिले स्तर पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, विकास खंड स्तर पर खंड शिक्षा अधिकारी व स्कूल स्तर पर संबंधित प्रधानाचार्य कार्रवाई के लिए तैयार रहें। यह निर्देश जिलाधिकारी अमित कुमार ¨सह ने समीक्षा करते हुए शुक्रवार को संबंधितों को दिया।

जिला पंचायत करेगा ओबरा डैम रेलवे स्टेशन मार्ग का निर्माण

यह भी पढ़ें

उन्होंने कहा कि यूनिफार्म व पाठ्य-पुस्तकों का वितरण करने के लिए विद्यालय प्रबंध समिति पूरी तरीके से जिम्मेदार है। विद्यालय प्रबंध समिति के माध्यम से यूनिफार्म वितरण कराने के लिए ब्लाक स्तर पर पूरी जिम्मेदारी खंड शिक्षा अधिकारी और जिले स्तर पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी की है। कहा कि जिले के प्राथमिक विद्यालय व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में अब तक लगभग 2 लाख 34 हजार 326 बच्चों का नामांकन किया जा चुका है। चेतावनी देते हुए कहा कि यूनिफार्म की गुणवत्त में खराबी पाई जाने या फर्जी संख्या दिखाकर हकीकत से हटकर यूनिफार्म वितरण करने, नगद भुगतान करने संबंधी शिकायत होने पर विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष व प्रधानाध्यापक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। श्री ¨सह ने कहा कि प्रत्येक स्कूलों में यूनिफार्म वितरण के दौरान फोटोग्राफी अवश्य कराएं और रिपोर्ट के साथ मय फोटो को प्रेषित अवश्य किया जाए। इस दौरान उन्होंने कहा कि शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाएं और अध्यापकों को प्रोत्साहित भी करें, ताकि बच्चों को अच्छी शिक्षा मिल सके। जिलाधिकारी ने सर्वशिक्षा अभियान के तहत अभियान चलाकर शिक्षा के प्रति बच्चों के अभिभावकों को जागरूक करने पर जोर दिया। इस मौके पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा. गोरखनाथ पटेल, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी अनिल कुमार गुप्ता, जिला कार्यक्रम अधिकारी अजीत ¨सह आदि रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।