एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

महराजगंज : सरप्लस विद्यालयों पर नहीं होगा स्थानांतरण, दिव्यांग, महिला व गंभीर बीमारी से ग्रसित शिक्षकों को नजदीकी विद्यालय में मिलेगी तैनाती, स्थानांतरण व समायोजन प्रक्रिया पर चल रही कार्यवाही

0 comments

महराजगंज : सरप्लस विद्यालयों पर नहीं होगा स्थानांतरण, दिव्यांग, महिला व गंभीर बीमारी से ग्रसित शिक्षकों को नजदीकी विद्यालय में मिलेगी तैनाती, स्थानांतरण व समायोजन प्रक्रिया पर चल रही कार्यवाही


समायोजन में जूनियर शिक्षकों को छोड़ना होगा विद्यालय :-

समायोजन में छात्र व शिक्षक के मानक को पूरा न करने वाले जूनियर शिक्षकों को विद्यालय छोड़ना होगा। प्राथमिक विद्यालय में प्रति शिक्षक अधिकतम 40 तो न्यूनतम 20 का मानक रखा गया है। समायोजन करने के दौरान समिति को इस बिन्दू पर विशेष ध्यान देते हुए निर्णय लेना होगा। इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि समायोजन में कोई विद्यालय एकल न हो जाए।

स्थानांतरण व समायोजन प्रक्रिया पर चल रही कार्यवाही :-

बीएसए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी जगदीश शुक्ल ने बताया कि जिले के अंदर पारस्परिक स्थानांतरण/ समायोजन का दिशा निर्देश जारी हो गया है। जल्द ही प्रक्रिया प्रारंभ होगी।सरप्लस विद्यालयों से शिक्षक हटाए जाएंगे मगर वहां तैनाती नहीं होगी।

जागरण संवाददाता, महराजगंज: बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा लंबे समय बाद किए जाने वाले शिक्षकों के समायोजन/ पारस्परिक स्थानांतरण को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। शासन ने जिले के अंदर स्थानांतरण को पूरा कराने के लिए डीएम की अध्यक्षता में समिति गठित की है। अधिकतम 40 व न्यूनतम 20 छात्र-छात्रओं पर एक शिक्षकों की तैनाती का निर्देश दिया गया है, यह भी कहा गया है कि जिस परिषदीय स्कूल में सरप्लस शिक्षक होंगे वहां से संख्या के आधार पर जूनियर शिक्षकों को हटाया जाएगा तथा उस विद्यालय पर किसी की तैनाती नहीं की जाएगा। बेसिक शिक्षा विभाग के सचिव ने बेसिक शिक्षा अधिकारी को पत्र भेजकर समायोजन/ पारस्परिक स्थानांतरण की नीति जारी करते हुए पांच अगस्त तक समस्त कार्यवाही पूरा कराने का निर्देश दिया है। जिले में लगभग एक हजार से अधिक ऐसे शिक्षक है जिन्हें लंबे समय से जिले के अंदर होने वाले स्थानांतरण व समायोजन का इंतजार है। पिछले वर्ष ही यह प्रक्रिया शुरू हो रही थी मगर वह पूरी नहीं हो पाई। इस बार शासन ने 30 सितंबर 2017 के बच्चों के नामांकन के आधार पर पर प्रक्रिया प्रारंभ कराने के लिए समिति गठित किया है। डीएम की अध्यक्षता में गठित इस समिति में बीएसए सदस्य सचिव होंगे। डायट प्राचार्य द्वारा नामित एक सदस्य व मुख्यालय पर कार्यरत1खंड शिक्षा अधिकारी को सदस्य के रूप में रखा गया है। नामांकित विद्याíथयों की संख्या में शिक्षक छात्र अनुपात सिर्फ शिक्षकों पर ही लागू होंगे, शिक्षामित्रों को उसमें नहीं जोड़ा जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।