एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

फतेहपुर : स्कूलों में सब्जी उगाएंगे गुरु जी, मीनू के अनुसार खाना पकाने का डीएम ने दिया निर्देश

0 comments

फतेहपुर : स्कूलों में सब्जी उगाएंगे गुरु जी, मीनू के अनुसार खाना पकाने का डीएम ने दिया निर्देश


फतेहपुर: एमडीएम टास्क फोर्स की एक बैठक बुधवार को कलेक्ट्रेट के गांधी सभागार में डीएम आंजनेय कुमार सिंह की अध्यक्षता में संपंन हुई। बदहाल रसोई की हालत सुधारने के लिए कई अहम निर्णय लिए गए। तय किया गया कि स्कूलों की खाली जमीन पर रसोई क्यारी विकसित की जाएगी।

जबकि पंचायत निधि से बच्चों की प्यास बुझाने के लिए प्यूरिट मशीन लगाने के साथ प्रधान स्कूलों में पानी पीने के लिए गिलास का इंतजाम कराएंगे। बैठक दौरान डीएम ने गैस सिलेंडर विहीन 79 स्कूलों में गैस कनेक्शन की व्यवस्था करने और चोरी की एफआइआर पर विवेचना न करने वाले पुलिस कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई का निर्देश दिया। 

डीएम ने फल वितरण, मीनू के हिसाब से खाना पकाने के निर्देश देते हुए टास्क फोर्स के सभी अफसरों को नियमित निरीक्षण करने के निर्देश दिए। कहा कि शिक्षक स्वयं स्कूलों में सब्जी के पौधे लगाकर क्यारियां विकसित करें, इसमें यदि वह बच्चों को सहयोग लेंगे तो वह शिक्षा का अंग माना जाएगा। मगर यदि शिक्षक कुछ नहीं करेंगे केवल बच्चे से ही काम कराया जाएगा तो उसे बाल श्रेणी अपराध में रखते हुए शिक्षक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। एमडीएम न बनवाने पर उन्होंने विजयीपुर ब्लाक के कछरा गांव के प्रधान के सभी खाते सीज कर दिए। उन्होंने कहा कि स्कूलों में मां समिति बनी है, उनके नाम बोर्ड पर लिखवाए जाएं और एमडीएम का नमूना स्कूल बंद होने तक सुरक्षित रखा जाए। सीडीओ चांदनी सिंह, एसडीएम सदर प्रेम प्रकाश तिवारी, सुशील कुमार गोंड, प्रहलाद सिंह, बीएसए शिवेंद्र सिंह, एमडीएम प्रभारी आशीष दीक्षित समेत अन्य मौजूद रहे। 

■ घोषित छुट्टी में शिक्षकों को जाना होगा स्कूल: बारिश को लेकर होने वाली घोषित छुट्टी का लाभ केवल स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों मिलेगा। डीएम ने कहा कि जिस दिन भी उनके द्वारा छुट्टी घोषित की जाएगी उस दिन शिक्षकों को स्कूल जाना होगा, बच्चों के न रहने पर शिक्षक स्कूल में शैक्षणिक गतिविधियों की तैयारी करेंगे।





कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।