एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : अब आयोग उत्तर पुस्तिकाओं के साथ प्रश्नपत्र भी जमा कराएगा, अफवाहों से बचने को अधीनस्थ सेवा चयन आयोग का फैसला

0 comments

लखनऊ : अब आयोग उत्तर पुस्तिकाओं के साथ प्रश्नपत्र भी जमा कराएगा, अफवाहों से बचने को अधीनस्थ सेवा चयन आयोग का फैसला

लखनऊ । अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की परीक्षाओं में अभ्यर्थियों को अब उत्तर पुस्तिका के साथ ही प्रश्नपत्र भी जमा करना होगा। पेपर आउट होने वाली अफवाहों को रोकने के लिए आयोग ने यह फैसला किया है। सितंबर को होने वाली परीक्षा के साथ ही इस पर अमल शुरू हो जाएगा। हालांकि आयोग दो सितंबर को आयोजित होने वाली नलकूप चालक की परीक्षा को इससे मुक्त रखेगा।

गौरतलब है कि आयोग की ओर से गत जुलाई को आयोजित अवर अधीनस्थ सेवा (सामान्य चयन) प्रतियोगात्मक परीक्षा के बाद सोशल साइट पर पेपर आउट होने की बातें वायरल हुई थीं। इससे अभ्यर्थियों में व्यापक प्रतिक्रिया हुई थी और आयोग के पास तक यह मामला पहुंचा था। हालांकि कोई यह तथ्य नहीं प्रमाणित कर सका था कि वायरल हुआ पेपर परीक्षा खत्म होने से पहले का है। आयोग के अधिकारियों का मानना है कि कुछ कोचिंग संस्थाएं अपने निजी फायदे में इस तरह की अफवाहों को फैलाती हैं। इस तरह की स्थितियों से बचने के लिए ही अब उत्तर पुस्तिका के साथ प्रश्नपत्र भी जमा कराने का फैसला किया गया। ताकि बाद में पेपर का दुरुपयोग न किया जा सके।

अफवाहों से बचने को अधीनस्थ सेवा चयन आयोग का फैसला
परीक्षा समाप्त होने के दूसरे दिन वेबसाइट पर जारी होंगे प्रश्नपत्रजुलाई को पेपर आउट होने की बातें हुई थीं वायरलसितंबर को सामान्य चयन परीक्षा से ला सकते अमल.. ताकि खुद कर सकें संभावित अंकों का आकलन1आयोग के अध्यक्ष सीबी पालीवाल ने बताया कि परीक्षा समाप्त होने के दूसरे दिन प्रश्नपत्र आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिया जाएगा। उत्तर कुंजी भी जारी की जाएगी ताकि अभ्यर्थी खुद के संभावित अंकों का आकलन कर सके। उन्होंने बताया कि दो सितंबर को आयोजित नलकूप चालक की परीक्षा को इससे मुक्त रखा गया है। सितंबर को आयोजित हो रही व्यायाम शिक्षक और क्षेत्रीय युवा कल्याण एवं प्रादेशिक विकास दल अधिकारी (सामान्य चयन) परीक्षा से इसे अमल में लाने की योजना है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।