एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

बलरामपुर : बाल अखबार में चर्चित है नौनिहालों की प्रतिभा

0 comments

बाल अखबार में चर्चित है नौनिहालों की प्रतिभा


बलरामपुर : सदर ब्लॉक का प्राथमिक विद्यालय रामपुर खगईजोत प्रथम जिले के चर्चित स्कूलों में से एक...

बलरामपुर : सदर ब्लॉक का प्राथमिक विद्यालय रामपुर खगईजोत प्रथम जिले के चर्चित स्कूलों में से एक है। यहां बच्चों को आधुनिक माध्यमों से शिक्षा दिए जाने के साथ ही कविता व कहानी लेखन भी सिखाया जाता है। शिक्षक नौनिहालों की प्रतिभा को अखबार का रूप देकर उसे स्कूल की दीवारों पर नाम के साथ प्रदर्शित करते हैं। जो बच्चों को प्रोत्साहित करने के साथ ही अभिभावकों के लिए आकर्षण का केंद्र है। साथ ही योग, खेलकूद, क्राफ्ट व विज्ञान के प्रयोग के जरिए बच्चों को बौद्धिक एवं शारीरिक रूप से मजबूत बनाया जाता है। विद्यालय की उपलब्धि को देखते हुए प्रधानाध्यापिका सुमन देवी गुज्जर को आदर्श शिक्षक का पुरस्कार मिल चुका है। साथ ही सदर विधायक पल्टूराम ने भी इस स्कूल को गोद ले रखा है।

महिला शिक्षकों ने बदली तस्वीर :

-प्राथमिक विद्यालय रामपुर खगईजोत प्रथम में प्रधानाध्यापिका सुमन देवी गुज्जर की तैनाती अक्टूबर 2013 में हुई। उस समय विद्यालय में दो शिक्षामित्र व 45 बच्चे थे। विद्यालय में गतिविधि आधारित शिक्षा व क्राफ्ट वर्क से कलात्मक क्षमता विकसित करने की शुरुआत की गई। बच्चों को विज्ञान के चमत्कार दिखाकर रोचक जानकारी दी गई। 2014 में सहायक अध्यापिका मुक्ति मिश्रा, अनुभा जायसवाल व राकिया सिद्दीकी की नियुक्ति हुई। इसके बाद बच्चों को कविता, कहानी लेखन व चित्र बनाने का ज्ञान देना शुरू किया गया। बच्चों की कृतियों को हर माह बाल अखबार के रूप में प्रदर्शित किया जाता है। नियमित योग व खेलकूद का अभ्यास भी कराया जाता है। विद्यालय की छात्राएं ब्लॉक स्तर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों में अव्वल रह चुकी हैं। साथ ही खेलकूद की जिला स्तरीय प्रतियोगिता में भी यहां के बच्चों ने पहला स्थान प्राप्त किया है। विद्यालय में 264 बच्चे नामांकित होने के बाद भी बच्चों का दाखिला कराने के लिए अभिभावकों में होड़ रहती है।

जिम्मेदार के बोल :-बीएसए हरिहर प्रसाद का कहना है कि विद्यालय का शैक्षिक माहौल उत्तम है। स्कूल के विकास के लिए हर संभव सहायता की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।