एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

बागपत : प्राइमरी स्कूल की हालत जर्जर, बच्चें बरसात में टपकती छत के नीचे पढ़ने को मजबूर

0 comments

बागपत : प्राइमरी स्कूल की हालत जर्जर, बच्चें बरसात में टपकती छत के नीचे पढ़ने को मजबूर

एक तरफ योगी सरकार प्राईमरी स्कूलों को मॉर्डन स्कूल की तर्ज पर विकसित करने का दावा कर रही है लेकिन दूसरी ओर हक़ीक़त देखकर हैरान रह जाएंगे। बागपत का एक स्कूल सरकार के सभी दावों की पोल खोल रहा है। इस स्कूल में बच्चे बारिश की वजह से टपकती छत के नीचे पढ़ने को मजबूर है, लेकिन पढ़ाई का जज्बा ऐसा कि बच्चे बारिश के पानी से बचने के लिए छाता लगाकर पढाई कर रहे हैं।

ये तस्वीर जहां एक तरफ पढ़ाई के प्रति बच्चों की ललक को दिखा रहा है वहीं हमारे सिस्टम को भी मुंह चिढ़ा रहा है। ऐसा नहीं की इस समस्या की प्रशासन से शिकायत नहीं की गई, बल्कि अध्यापकों ने बारिश शुरू होने से पहले ही इसकी शिकायत की थी, लेकिन किसी भी प्रशासनिक अधिकारी ने उनकी शिकायत को बहुत गंभीरता नहीं लिया लेकिन जब हमनें उस ओर डीएम से बात की तो डीएम ने मामले में कार्रवाई के आदेश जारी किए है।

आपको बता दें कि ये बिल्डिंग बहुत पुरानी है, जर्जर हैऔर छत भी पहली ही बारिश में टपकने लगी, लेकिन जिन पर स्कूलों की सूरत बदलने का जिम्मा है उनका रवैया बेहद सुस्त हैजिसका खामियाजा मासूम बच्चों को चुकाना पड़ रहा है।

तमाम सियासी पार्टियां चुनावों के समय इलाकों में जाकर लोगों से लुभावने वादे करती है लेकिन चुनाव बाद नेता वहां झांकने तक नहीं जाते। ये कहना गलत नहीं होगा कि हमारे सिस्टम में जंग लग गया है। जरुरत है ऐसे जर्जर सिस्टम को दुरुस्त करने की ताकि बच्चों का सुनहरा भविष्य बर्बाद न हो।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।