एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

बाँदा : कस्तूरबा की बालिकाओं का शैक्षिक स्तर सुधारेगी प्रयास पुस्तिका

0 comments

कस्तूरबा की बालिकाओं का शैक्षिक स्तर सुधारेगी प्रयास पुस्तिका


जागरण संवाददाता, बांदा : कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में प्रयास पुस्तिका बालिकाओं क...

जागरण संवाददाता, बांदा : कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में प्रयास पुस्तिका बालिकाओं का शैक्षिक स्तर सुधारेगी। पुस्तिका में दिए गए दिशा-निर्देशों के मुताबिक शिक्षकों व स्टाफ को कार्य करना होगा। शैक्षिक उन्नयन गोष्ठी में डीएम ने अपनी मंशा जाहिर की। कहा कि विद्यालयों में इनोवेशन सेल गठित कर शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार की दिशा में सामूहिक प्रयास करें।

गुरुवार को आदर्श बजरंग इंटर कॉलेज में हुई एक दिवसीय कार्यशाला में जिले भर के सभी आठ कस्तूरबा विद्यालयों से शिक्षक-शिक्षिकाएं, लेखाकार व कक्षा आठवीं की छात्राएं शामिल हुईं। डीएम हीरालाल ने इस दौरान कहा कि कहा कि प्रत्येक कस्तूरबा विद्यालय से एक-एक शिक्षक को प्रतिनिध बनाकर इनोवेशन सेल गठित कराएं। इनके नेतृत्व में विद्यालयों की शैक्षिक गुणवत्ता सुधारी जाए। सभी शिक्षक स्टाफ ऐसा सामूहिक प्रयास करें कि ये विद्यालय आदर्श बन जाएं। बेसिक शिक्षा अधिकारी हरिश्चंद्रनाथ ने कहा कि शिक्षिकों को अपने जिम्मेदारी का निर्वहन करना होगा। ताकि डीएम की मंशा के मुताबिक कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार किया जा सके। उन्होंने कस्तूरबा विद्यालयों के लिए तैयार की गई प्रयास पुस्तिका का विमोचन भी किया। उसे पढ़कर सुनाया। बड़ोखर खुर्द विद्यालय की वाडेर्न सुमन निगम ने दिनचर्या, समय सारिणी, नव प्रवेशित बालिकाएं व विद्यालयीय परिवेश पर जानकारी दी। बिसंडा की अनीता चौहान ने स्कूल रेडीनेस कार्यक्रम, प्रात:कालीन सभा, मूल्यांकन की समझ विषय पर चर्चा की। कमासिन की वाडेर्न अंजू ने बालिकों को मंच, आत्मा विश्वास व खेल, बालिकाओं का स्तर आंकलन व समूहीकरण पर जानकारी दी। जसपुरा की पूनम गुप्ता ने पुस्तकालय प्रयोग, अभिभावक बैठक, ब्रिजकोर्स व क्षमताओं पर चर्चा की। तिदंवारी की वार्डेन अर्चना अग्रवाल, महुआ की सीता राजपूत, बबेरू की सुमन और नरैनी की दीप्ति ने अन्य विषयों पर बालिकाओं को जानकारी दी। इस दौरान एसडीएम सदर थमीम अंसारिया, प्रधानाचार्य मेजर मिथलेश कुमार पांडेय, जिला समन्यक अर¨वद कुमार अस्थाना आदि मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।