एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

महराजगंज : शिक्षा उन्नयन गोष्ठी व शिक्षक सम्मान समारोह का सफल आयोजन, सकुशल सम्पन्न, शिक्षक कभी सेवानिवृत्त नहीं होता बल्कि समाज के प्रति और बढ़ जाती है उसकी जिम्मेदारी ।

0 comments
महराजगंज : शिक्षा उन्नयन गोष्ठी व शिक्षक सम्मान समारोह का सफल आयोजन, सकुशल सम्पन्न, शिक्षक कभी सेवानिवृत्त नहीं होता बल्कि समाज के प्रति और बढ़ जाती है उसकी जिम्मेदारी ।
महराजगंज (सिसवां)। बीआरसी और उच्च प्राथमिक विद्यालय सिसवां के प्रांगण में शुक्रवार को उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ ब्लॉक इकाई सिसवां के तत्वावधान में शैक्षिक उन्नयन गोष्ठी एवं शिक्षक सम्मान समारोह कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसकी शुरूआत प्रभारी जिला बेसिक शिक्षक अधिकारी एस एस पटेल व उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष केशवमणि त्रिपाठी ने मां सरस्वती को माल्यार्पण और दीप प्रज्वलित करके किया।
विकास क्षेत्र सिसवां से दो सेवानिवृत्त शिक्षकों को शिक्षा के क्षेत्र में उनके द्वारा दिए गए योगदान के लिये प्रभारी बीएसए एस एस पटेल और खण्ड शिक्षाधिकारी सिसवां ने श्री भुनेश्वर गुप्ता जी और श्री जय प्रकाश जी को सेवानिवृत्त होने के उपरांत छाता, अंग वस्त्र, और धार्मिक पुस्तक देकर समानित किया।
प्रभारी बीएसए एस एस पटेल और UPPSS सदर महराजगंज के ब्लाक अध्यक्ष बैजनाथ सिंह एवं मिठौरा अध्यक्ष अभय दूबे जी ने शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर सुधार, विलुप्त हो रही भारतीय संस्कृति, बच्चों में संस्कारों का अभाव, एक समान शिक्षा, प्रशासन व शिक्षकों के बीच बेहतर सामन्जस्य बनाने, शिक्षकों की समस्याओं जैसे अनेक ज्वलंत मुद्दों पर सबका ध्यान आकृष्ट किया। साथ ही साथ शिक्षकों से पुरानी पेंशन बहाली के मांग पर 08 अक्टूबर को लखनऊ के ईको गार्डेन में शत प्रतिशत की संख्या में पहुंचने का आह्वान भी किया ।
   इसी क्रम में जूनियर शिक्षक संघ के महामंत्री उपेन्द्र पाण्डे और घुघुली अध्यक्ष अरविंद गुप्ता जी, नौतनवां अध्यक्ष राघवेंद्र पाण्डे जी एवं लक्ष्मीपुर अध्यक्ष धनप्रकाश त्रिपाठी जी इस सफल कार्यक्रम के आयोजनकर्ता को बधाई देते हुए यह कहा कि शिक्षक कभी सेवानिवृत्त नहीं होता है बल्कि समाज के प्रति उसकी जिम्मेदारी और बढ़ जाती क्योंकि वह समाज का प्रतिनिधित्व करने लगता है । इसी के साथ यह भी अपने सम्बोधन में कहा कि पुरानी पेंशन बहाली के लिए संघर्ष को बल प्रदान करने हेतु ईको गार्डेन लखनऊ 08 अक्टूबर को जरूर पहुंचे ।
  इसी के साथ अध्यक्षीय चर्चा में शिक्षा से संस्कार बनते है और संस्कार ही मानव को चरित्रवान बनाता है, चरित्रवान मानव ही परिवार, समाज व राष्ट्र को मजबूती प्रदान करेगा, शिक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करना हम सभी का कर्तव्य है, तभी शिक्षित परिवार, समाज व राष्ट्र की परिकल्पना साकार होगी, इन सभी बातों पर चर्चा करते हुए UPPSS महराजगंज के जिलाध्यक्ष केशवमणि त्रिपाठी ने बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ अभियान की परिकल्पना ग्रामीण क्षेत्र से साकार करने की पहल का आह्वान करते हुए कहा कि एक शिक्षित बेटी दो परिवार को न सिर्फ शिक्षित करती है बल्कि संस्कारवान भी बनाती है उन्होंने शिक्षकों से भी पूर्ण मनोयोग से काम करने का आह्वान किया । साथ ही शिक्षकों की समस्याओं और सेवानिवृत्त शिक्षकों के पावना की प्राप्ति न होने पर दु:ख व्यक्त करते हुए बताया कि जनपद महराजगंज के 12 करोड़ का हिस्सा जनपद गोरखपुर से अब तक नहीं मिल पाया । जिस कारण सेवानिवृत्त शिक्षकों का पावना भुगतान नहीं हो पा रहा है संघ इसके लिए अथक प्रयास कर रहा है । इसके साथ ही जिलाध्यक्ष जी ने सभी शिक्षकों का आह्वान किया कि शिक्षक, कर्मचारी, अधिकारी पुरानी पेंशन बहाली मंच के तत्वाधान में आयोजित 08 अक्टूबर 2018 के ईको गार्डेन लखनऊ में ऐतिहासिक धरना प्रदर्शन में अपनी आहूति जरूर दें क्योंकि यशस्वी प्रान्तीय अध्यक्ष दिनेश चन्द्र शर्मा जी की अगुवाई में निश्चित तौर पर सफलता मिलेगी, इसके बाद कार्यक्रम के आयोजक मण्डली और विशेष तौर UPPSS महराजगंज के जिलामंत्री सत्येन्द्र कुमार मिश्र को सफल आयोजन के लिए बधाई देते आभार भी व्यक्त किया तथा समाऱोह में प्राथमिक विद्यालय सोनबरसा के छात्र छात्राओं के सांस्कृतिक कार्यक्रम के उम्दा प्रदर्शन करने पर भी आभार व्यक्त किया।
समारोह के आयोजकों ने मुख्य व विशिष्ट अतिथि सहित मंचासीन अतिथियों को भी अंगवस्त्र और बैच लगाकर सम्मानित किया ।

     इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सिसवां के UPPSS के ब्लाक अध्यक्ष एवं जिलामंत्री ने और ब्लाक मंत्री लालबिहारी जी सहीत पूरी कार्यसमिति ने सभी की गरिमामयी उपस्थिति के लिए आभार व्यक्त किया ।
इस मौके पर मंच पर UPPSS महराजगंज के संरक्षक वाचस्पति पाठक जी, उपेन्द्र पाण्डे जी, राघवेन्द्र पाण्डे जी, मनौवर अली जी, धनप्रकाश त्रिपाठी जी, अभय दूबे जी, हरिश्चंद्र चौधरी जी, अरविन्द कुमार गुप्ता जी, राजू सिंह जी, दयानन्द त्रिपाठी, चन्द्रभान जी, राकेश सिंह जी सहित विकास क्षेत्र सिसवां के शिक्षकों गरिमामयी उपस्थिति रही, मंच संचालन के कार्य में अरविन्द जयसवाल "सरस" जी के ओजस्वी संचालन से आयोजन में चार-चांद भी लगा रहा ।






















कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।