एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

अलीगढ़ : किसानों ने स्कूल में दिलाया अवारा पशुओं को 'एडमिशन', हरकत में आया प्रशासन

0 comments

अलीगढ़ : किसानों ने स्कूल में दिलाया अवारा पशुओं को 'एडमिशन', हरकत में आया प्रशासन



आवारा पशुओं की समस्या पर कोई कार्रवाई न होने से भड़के ग्रामीण और किसान अब प्रशासन से आर-पार की लड़ाई के मूड में नजर आ रहे हैं.


लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार लगातार गोशालाओं के निर्माण के दावे कर रही है. लेकिन, सरकार के ये दावे हवा-हवाई साबित हो रहे हैं. इन सबके बीच आवारा पशुओं के खिलाफ प्रदेश में लोगों का गुस्सा बढ़ता जा रहा है. प्रदेश के कई इलाकों में गुरुवार को लोगों ने आवारा पशुओं को सरकारी स्कूलों में बंद कर दिया. साथ ही लोगों ने बच्चों को बाहर निकालकर स्कूल के गेट पर ताला भी जड़ दिया. दरअसल, इन आवारा पशुओं के कारण किसानों को लगातार फसल का नुकसान झेलना पड़ रहा है. यूपी के अलग-अलग क्षेत्रों से ऐसी घटनाएं सामने आ रही हैं. 

आवारा पशुओं की समस्या पर कोई कार्रवाई न होने से भड़के ग्रामीण और किसान अब प्रशासन से आर-पार की लड़ाई के मूड में नजर आ रहे हैं. यूपी के मथुरा, अलीगढ़, जौनपुर और गोंडा समेत कई जगहों पर ग्रामीणों ने आक्रोश के चलते इन आवारा पशुओं स्कूल में बंद कर दिया. मथुरा के कई इलाकों में किसानों ने सरकारी स्कूलों में आवारा पशुओं को ले जाकर बंद कर दिया और स्कूल की छुट्टी करा दी. इसके बाद किसानों ने स्कूल के बाहर ताला जड़ दिया. किसानों का आरोप है कि प्रशासन को कई बार आवारा जानवरों के आतंक से अवगत कराने और इन्हें पकड़ने के लिए आग्रह किया गया था. किसानों का कहना है कि यह पशु खेतों में जाकर उनकी फसलों को चौपट कर देते हैं और खड़ी फसल का पूरी तरह से नुकसान कर देते हैं. 

यूपी के हाथरस जिले में भी कुछ ऐसा ही हाल है. यहां आवारा पशुओं के हमलों तथा फसल की बर्बादी से परेशान किसानों ने समस्या का समाधान न होते देख पशुओं को गांव के प्राथमिक विद्यालय परिसरों के अंदर बंद करना शुरू कर दिया है. वहीं, इस समस्या को लेकर प्रधानों का एक प्रतिनिधिमंडल हाथरस दौरे पर आये मंडलायुक्त से मिला. मंडलायुक्त ने स्कूलों में आवारा पशुओं को बंद करने की प्रकिया को गलत बताया और ग्रामीणों से ऐसा न करने की अपील की. हाल ही में यहां पशुओं ने कई लोगों को हमलाकर गंभीर रूप से घायल कर दिया है. 

मंडलायुक्त ने कहा है कि सरकार इस समस्या के समाधान के लिए जनपद स्तर पर गोशालाओं के निर्माण के लिए धन जारी कर रही है. लेकिन, अनुपयोगी होने के बाद ऐसे पशुओं को लोग छोड़ देते है. इनकी देखरेख करना समाज की भी जिम्मेदारी है. उन्होंने बताया कि हाथरस का जिला प्रशासन गांव स्तर पर भी छोटी-छोटी गोशालाओं के निर्माण की पहल कर रहा है. 

वहीं, यूपी के गोंडा में आवारा सांड़ों से परेशान होकर ग्रामीणों ने 50 से अधिक सांड़ों को एक प्राथमिक विद्यालय के अंदर कैद कर बाहर से गेट बंद कर ताला लगा दिया. जब सुबह प्रधानाध्यापक स्कूल पहुंचे तो, बच्चों की जगह सांड़ों को देखकर दंग रह गए. ग्रामीणों की नाराजगी को देखते हुए प्रधानाध्यापक ने इसकी सूचना अपने उच्चाधिकारियों को देने के बाद थाने में एप्लिकेशन दिया. पुलिस ने मौके पर पहुंचकर ग्रामीणों को समझा बुझाकर ताला खुलवाया और जानवरों को बाहर निकाला तब जाकर बच्चे अंदर जा सके.

वहीं, अलीगढ़ तहसील इगलास क्षेत्र के किसानों ने सैकड़ों आवारा पशुओं को गांव के प्राथमिक विद्यालय और बेसवां कस्बा स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अस्पताल परिसर के अंदर बंद कर दिया. इसके साथ ही हमीरपुर जिले के राठ तहसील में भी किसानों ने तहसील परिसर में जिला प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की.

   

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।