एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

अम्बेडकरनगर : पचास फीसद छात्र नहीं आते स्कूल

0 comments

पचास फीसद छात्र नहीं आते स्कूल


अंबेडकरनगर : केंद्र व प्रदेश सरकार का महत्वाकांक्षी स्वच्छ भारत मिशन जहांगीरगंज शिक्षाक्षे...

अंबेडकरनगर : केंद्र व प्रदेश सरकार का महत्वाकांक्षी स्वच्छ भारत मिशन जहांगीरगंज शिक्षाक्षेत्र के परिषदीय विद्यालयों में बौना साबित नजर आता है। अधिकांश प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शौचालय गंदे और जर्जर होने से बदहाल हैं। वहीं विद्यालयों में चारदीवारी नहीं बनने से बच्चों की सुरक्षा पर सवाल उठ रहे हैं।

-²श्य एक : करौली लाठौरी गांव में प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालय एक ही परिसर में है। उच्च प्राथमिक विद्यालय में पंजीकृत 70 बच्चों में 56 उपस्थित थे। जबकि प्राथमिक विद्यालय में पंजीकृत 113 में 97 बच्चे उपस्थित थे। उच्च प्राथमिक विद्यालय में शौचालय में गंदगी का अंबार लगा था। शौचालय पर छत नहीं डाला गया है। दोनों विद्यालयों में चारदीवारी नहीं बनी। उच्च प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक उपस्थित नहीं मिले। दोनों विद्यालयों म ं ड्रेस, जूता, मोजा, स्वेटर बच्चों को दिया जा चुका है।

-²श्य दो : प्राथमिक विद्यालय इटौरी बुजुर्ग में कक्षा कक्ष जर्जर मिला और इसकी छतें टपकती हैं। शौचालय की मरम्मत पुराने लगे ईंटों पर पालिश करके रंगाई कर दी गई। शौचालय पर टंकी नहीं लगाई गई है। यहां चहारदीवारी भी नहीं बनी है। इस विद्यालय में बच्चों का पंजीकृत संख्या 50 है, जबकि उपस्थित केवल 17 बच्चे थे। स्वेटर, ड्रेस, जूता, मोजा वितरण किया जा चुका है।

-²श्य तीन : प्राथमिक विद्यालय टड़वा जलाल में 66 बच्चे पंजीकृत है। जिसमें 30 बच्चे उपस्थित थे। चारदीवारी नहीं बनी है। शौचालय साफ सुथरा है, लेकिन उस पर टंकी नहीं लगी है।

-²श्य चार : प्राथमिक विद्यालय पदुमपुर नसीरुद्दीन पट्टी में प्रधानाध्यापक महेंद्र कुमार यादव की कुर्सी खाली थी। बताया कि प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापक शेखर दोनों अवकाश पर है। विद्यालय में 104 बच्चे पंजीकृत है, जिसमें 50 बच्चे उपस्थित थे। बच्चों को ड्रेस, स्वेटर, जूता, मोजा बांटा जा चुका है।

--------------------------------------

परिषदीय स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था को और सु²ढ़ बनाने के लिए हरसंभव प्रयास किया जा रहा है। जहां भी गड़बड़ी या उदासीनता बरती जा रही है जांच करके कार्रवाई की जाएगी।

-अतुल कुमार ¨सह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।