एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

बरेली : सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा का मामला, केंद्रों से 4 लोग OMR की बी कॉपी लेकर भागे, परीक्षा केंद्रों से 2 महिलाओं समेत 4 लोग फरार, केंद्र व्यवस्थापक की तहरीर पर कोतवाली में केस।

0 comments

बरेली : सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा का मामला, केंद्रों से 4 लोग OMR की बी कॉपी लेकर भागे, परीक्षा केंद्रों से 2 महिलाओं समेत 4 लोग फरार, केंद्र व्यवस्थापक की तहरीर पर कोतवाली में केस।


ठंड बहुत है बच्चों, तीन दिन की छुट्टी मनाओ

जेएनएन, बरेली : शुक्रवार को सुबह से ही घना कोहरा और अधिकतम तापमान में लगातार गिरावट से शहर ठिठुर गया। हालात देखते हुए डीएम ने आठवीं तक के सभी स्कूल सात जनवरी तक बंद करने के निर्देश दे दिए। अब ये मंगलवार को खुलेंगे। शिक्षकों के लिए यह अवकाश नहीं हैं। उन्हें विद्यालय पहुंचकर अभिलेख पूर्ण करने का कार्य करना होगा। उधर, सेक्रेड हा‌र्ट्स स्कूल की सभी शाखाओं में 14 जनवरी तक अवकाश घोषित कर दिया गया है। अन्य पब्लिक स्कूल भी दस दिनों के लिए बंद हो गए हैं।

6.2 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रहा

13.2 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान

शुक्रवार की स्थिति

-----------

पूर्वानुमान: हो सकती है बूंदाबादी

मौसम विभाग ने शनिवार और रविवार को पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी और मैदानी क्षेत्रों में बूंदाबादी का पूर्वानुमान जारी कर चुका है। ऐसे में आने वाले दिनों में मौसम का मिजाज और अधिक सर्द होन की संभावना है।

लकवा और हेमरेज के मरीज बढ़े

बढ़ती ठंड में सेरेब्रिल इंफरेक्शन (लकवा) और हेमरेज की संभावना ज्यादा रहती है। चेस्ट पेन के मरीज भी बढ़ते हैं। जिला अस्पताल में ऐसे मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही। शुक्रवार को भी ओपीडी में दोपहर तक लाइनें लगी रहीं।

क्या कहते हैं मौसम विज्ञानी

पंतनगर विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक एचएस कुशवाहा ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता बढ़ी है, जिससे अगले दो दिन में पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी होगी। मैदानी क्षेत्रों में हल्की बारिश होने की संभावना है। बादल लगातार छाए रहेंगे। ऐसा सोमवार तक होगा। मंगलवार से मौसम साफ रहेगा। हालांकि सुबह को कोहरा होगा।

शीतलहर पीछा नहीं छोडे़गी

मौसम वैज्ञानिक एचएस कुशवाह ने बताया कि पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी से उत्तर पश्चिम दिशा की हवाएं चलेंगी। इनकी रफ्तार तीन से चार किमी प्रति घंटा रहेगी। इन हवाओं में नमी होने से जहां कोहरा घना होगा। वहीं गलन का एहसास भी बढ़ेगा।

दोपहर तक सूरज नहीं निकलने से ठिठुरे लोग

शहर में शुक्रवार दोपहर तक कोहरा छाया रहा। जिससे बीस मीटर का भी मुश्किल से दिखाई दे रहा था, जिसके चलते लोग अपने वाहनों हेडलाइट जलाकर चले।

------

चिकित्सक की सलाह

ब्लड प्रेशर के मरीज लगातार अपना बीपी चेक कराते रहें। इस मौसम में उनकी परेशानी बढ़ सकती है। बहुत जरूरी हो तभी घर से बाहर निकलें।

-डॉ. वागीश वैश्य, फिजिशियन, जिला अस्पताल

ऐसा करें- ठंड की वजह से एक कमरे में दिनभर खुद को बंद न रखें। धूप में बैठें, भरपूर नींद लें। साइनस

जकड़न, सिरदर्द, खासी, नाक बहने आदि जैसे लक्षण सर्दियों में आम है। साइनस की समस्या तब होती है जब घर बंद होते हैं और कोई उचित वेंटिलेशन नहीं होता है।

ऐसे बचें- स्वस्थ भोजन करें और ठंड से बचें, बहुत सारे तरल पदार्थ पीएं। धूल से दूर रहें। सर्दी में ये बनाएंगे सेहत

आवला: विटामिन सी से भरपूर होता है। इसमें मौजूद विटामिन सी शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। एंटीऑक्सीडेंट शरीर में मौजूद हानिकारक रसायनों को बाहर निकलते हैं। इसके सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल होता है और एनीमिया से भी बचाव होता है। रोज 50 ग्राम के दो आवले खाने से 0.5 ग्राम प्रोटीन, 13.7 ग्राम कार्बोहाइट्रेट, 1.2 मिलीग्राम आयरन मिलता है।

गाजर: विटामिन ए, विटामिन बी, सी, कैल्शियम और पैक्टीन फाइबर होता है, जो सर्दियों में कॉलेस्ट्रोल का लेवल बढ़ने नहीं देता। रोजाना गाजर का जूस पीने से सर्दी व जुकाम से रक्षा होती है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है।

चुकंदर: इसके नियमित सेवन से शरीर में विटामिन ए, बी, बी 1, बी 2, बी 6 व विटामिन सी की जरूरत पूरी हो जाती है। साथ ही इसमें सोडियम पोटेशियम, फॉस्फोरस, क्लोरीन, आयोडीन और आयरन भी होता है। चुकंदर का सेवन शरीर से अनेक हानिकारक पदाथरें को बाहर निकालने में बेहद लाभदायी है।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।