एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

सिद्धार्थनगर : अब शिक्षकों की आनलाइन लोकेशन होगी ट्रेस

0 comments

अब शिक्षकों की आनलाइन लोकेशन होगी ट्रेस


प्राथमिक एवं जूनियर हाईस्कूल स्तर के विद्यालयों में टेबलेट की सुविधा मिलने जा रही है। प्रदेश सरकार ने सभी स्कूलों को आनलाइन करने के लिए जरुरी उपकरणों की खरीद का निर्देश जारी किया है।...

सिद्धार्थनगर : प्राथमिक एवं जूनियर हाईस्कूल स्तर के विद्यालयों में टेबलेट की सुविधा मिलने जा रही है। प्रदेश सरकार ने सभी स्कूलों को आनलाइन करने के लिए जरुरी उपकरणों की खरीद का निर्देश जारी किया है। टेबलेट में मौजूद साफ्टवेयर के जरिये सभी डेटा पल भर में अधिकारियों के सामने होगा। विद्यालय में नामांकित छात्रों की संख्या, उपस्थित,एमडीएम आदि जानकारी एक क्लिक से जानी जा सकेगी। विभागीय अधिकारी दफ्तर में बैठकर सभी जानकारी जब चाहे ले सकेंगे। उपकरणों की खरीद समिति के जरिये होगी।

प्राथमिक एवं जूनियर हाईस्कूल में पढ़ाने वाले शिक्षकों की मनमानी पर अंकुश लगाने के लिए शासन फैसला किया है। इसके तहत अब सभी स्कूलों पर टेबलेट व इंटरनेट कनेक्शन लिया जाएगा। नई व्यवस्था के शुरू हो जाने पर कार्यरत शिक्षक सहित सभी संचालित योजनाएं आनलाइन कर दी जाएगी। दफ्तर में बैठे अधिकारी निगरानी कर सकेंगे। उन्हे पल भर में पता चल जाएगा कि विद्यालय में कौन मौजूद है। छात्रों को एमडीएम तय शेड्यूल के तहत मिल रहा है या नहीं। उप्र शासन के अनुसचिव उमेश कुमार तिवारी ने बेसिक शिक्षा निदेशक को पत्र भेजकर जरूरी सामानों की खरीद का आदेश दिया है। सभी सामानों की खरीद जैम पोर्टल के माध्यम से किये जाने का निर्देश है। राज्य परियोजना से धनराशि बीएसए के खाते में भेजी जाएगी। पैसा मिलने पर सामानों की खरीद की जाएगी।

......

इन सामानों की होगी खरीद

जिन सामानों की खरीद होगी उनमें लैपटाप,प्रोजेक्टर (स्क्रीन सहित) टेबलेट डाटा प्लान सहित,कम्प्यूटर, ¨प्रटर, यूपीएस शामिल है। पांच सदस्यी समिति करेगी सामानों की खरीद

जनपद स्तर पर गठित समिति के अध्यक्ष जिलाधिकारी होंगे। बीएसए सदस्य सचिव,सूचना विज्ञान अधिकारी,प्राचार्य डायट,वित्त एवं लेखाधिकारी को सदस्य बनाया जाएगा।

......

शासन का निर्देश मिला है। जल्द ही समिति गठन की प्रक्रिया पूरी होगी। सामानों की खरीद के पश्चात इसे प्रधानाध्यापकों को उपलब्ध कराया जाएगा। इस सुविधा से गैर हाजिर शिक्षकों पर अंकुश लग जाएगा। विद्यालय का डाटा आनलाइन रहेगा। आफिस में बैठकर यहीं से मानीट¨रंग की जा सकेगी।

राम¨सह,बीएसए

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।