एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

अम्बेडकरनगर : नियुक्तिपत्र पाकर खुशी से झूम उठे नवागत शिक्षक

0 comments

नियुक्तिपत्र पाकर खुशी से झूम उठे नवागत शिक्षक

अंबेडकरनगर : शिक्षक बनने की आस लगाए पिछल सात माह से परीक्षा नियामक और न्यायालय की चौखट पर दौड़ने वाले युवाओं के लिए शनिवार का दिन बेहद खास रहा। सहायक अध्यापक के पद पर तैनाती के लिए नियुक्ति पत्र पाने को लेकर सभी के दिलों की धड़कने तेज हो चुकी थीं। दोपहर बाद बीएसए कार्यालय पर वह पल भी आया जब कमेटी के पदाधिकारियों ने नियुक्त आदेश उनके हाथों में सौंप नवागत शिक्षक बना दिया। इसके बाद युवाओं के चेहरों पर बेरोजगारी दूर होकर सरकारी नौकरी मिलने की लालिमा दिखने लगी। एक दूसरे को बधाई देने के साथ ही मिठाई खिलाकर अपनी खुशी का इजहार किया। अब सोमवार को विद्यालय खुलने के साथ ही सभी पदभार ग्रहण करने पहुंचेंगे।

बेसिक शिक्षा विभाग की 68 हजार 500 शिक्षक भर्ती 2018 के पुनर्मूल्यांकन में 4596 अभ्यर्थियों के सापेक्ष जिले में 114 का आवंटन हुआ था। इसके सापेक्ष 108 अभ्यर्थियों ने दो दिवसीय काउंसिलिग में शामिल होकर शिक्षक बनने की दावेदारी प्रस्तुत की। इससे इतर छह अभ्यर्थी काउंसिलिग में शामिल होने नहीं पहुंचे। बीएसए कार्यालय की ओर से अनुपस्थित चयनित अभ्यर्थियों से संपर्क किए जाने का प्रयास किया तो महज एक अभ्यर्थी से ही वार्ता हो सकी। उसने भी खुद को हरियाणा प्रांत में होने की बात कहते हुए काउंसिलिग में शामिल होने से असमर्थता जताई। इसके अलावा शेष पांच अभ्यर्थियों के दूरभाष पर संपर्क नहीं हो सका। लिहाजा अनुपस्थित रहे पांच पुरुष तथा एक महिला अभ्यर्थी के पदों रिक्त रखते हुए नियमानुसार भर्ती प्रकिया को आगे बढ़ाया गया। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान डायट के प्राचार्य हृदय कुमार मिश्र की अध्यक्षता वाली कमेटी में सदस्य सचिव जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अतुल कुमार सिंह तथा खंड शिक्षा अधिकारियों में चंद्र भूषण पांडेय, कमल प्रकाश सिंह, वीरेंद्र नाथ द्विवेदी, बड़कऊ वर्मा, सुनील यादव, श्रवण यादव व रामचंद्र मौर्य ने अभ्यर्थियों के अभिलेखों का परीक्षा नियामक के प्रपत्रों से भलीभांति मिलान किया। इसके उपरांत महिला तथा पुरुष अभ्यर्थियों ने चुनिदा विद्यालयों में तैनाती पाने के लिए काउंसिलिग में प्रतिभाग किया। बीएसए ने बताया कि काउंसिलिग में शामिल सभी 108 अभ्यर्थियों को संयुक्त आदेश के जरिए नियुक्ति पत्र जारी कर दिया गया है।

Posted By: Jagran

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।