एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

आजमगढ़ : 140 और प्राथमिक विद्यालय होंगे इंग्लिश मीडियम

0 comments

140 और प्राथमिक विद्यालय होंगे इंग्लिश मीडियम


आजमगढ़ इंग्लिश मीडियम स्कूलों में शिक्षण की सुधरती व्यवस्था व छात्र-छात्राओं के रुझान को देखते हुए बेसिक शिक्षा विभाग ने जनपद के 140 और विद्यालयों को इंग्लिश मीडियम बनाने को हरी झंडी दे दी है। इसके पहले भी 23 जूनियर सहित 2...

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : इंग्लिश मीडियम स्कूलों में शिक्षण की सुधरती व्यवस्था व छात्र-छात्राओं के रुझान को देखते हुए बेसिक शिक्षा विभाग ने जनपद के 140 और विद्यालयों को इंग्लिश मीडियम बनाने को हरी झंडी दे दी है। इसके पहले भी 23 जूनियर सहित 280 प्राथमिक विद्यालयों को अंग्रेजी माध्यम बनाया जा चुका है। शासन ने बेसिक शिक्षा अधिकारी से तत्काल विद्यालयों की सूची मांगी है। बेसिक शिक्षा अधिकारी ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों से अपने-अपने क्षेत्र के पांच-पांच विद्यालयों की सूची बनाने के लिए कहा है।

शासन के निर्देश पर जनपद के पहले चरण में भी तमाम प्राथमिक विद्यालयों को इंग्लिश मीडियम किया जा चुका है। इन विद्यालयों में छात्रों की संख्या में जहां इजाफा हुआ वहीं शिक्षा की गुणवत्ता भी सुधरी। इसके बाद दूसरे चरण में शासन की तरफ से 140 प्राथमिक व 23 जूनियर विद्यालयों को इंग्लिश मीडियम करने का फरमान जारी कर दिया गया। इन विद्यालयों में नियुक्ति के लिए परीक्षा भी हो चुकी है। नियुक्ति प्रक्रिया चल भी रही है। जनपद में कुल प्राथमिक विद्यालयों की संख्या 2267 हैं। इसमें से 280 प्राथमिक विद्यालय इंग्लिश मीडियम बना दिए गए हैं। प्राथमिक विद्यालयों की संख्या 1987 शेष बची है। ऐसे में 140 और प्राथमिक विद्यालय इंग्लिश मीडियम होंगे। इस प्रकार 1847 प्राथमिक विद्यालय बिना अंग्रेजी माध्यम के रह जाएंगे।

---------------

शासन की तरफ से आदेश मिल गया है। सभी बीईओ को आदेश से अवगत करा दिया गया है। जल्द से जल्द विद्यालयों को चिह्नित कर इसकी सूची शासन को भेज दी जाएगी।

-देवेंद्र कुमार पांडेय : बेसिक शिक्षा अधिकारी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।